scorecardresearch

Beauty tips for Men: गर्मी में चेहरे को रखना हैं रिफ्रेश, तो पुरुष इस स्किनकेयर रूटीन को करें फॉलो

गर्मी में स्त्रियों की ही नहीं बल्कि पुरुषों की भी स्किन डार्क हो जाती हैं. इस गर्मी में पुरुष अपनी स्किन का कैसे ख्याल रखें. इसको लेकर हम 6 हैक्स लेकर आए हैं.

Beauty tips for Men Beauty tips for Men
हाइलाइट्स
  • गर्मी में चेहरे को तरोताजा रखने के लिए रहें हाइड्रेट

  • चेहरे से टैन हटाने के लिए इस्तेमाल करें फेस मास्क

बढ़ती गर्मी, सूरज की पैराबैंगनी किरणें, अत्यधिक नमी और धूल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं. वहीं ये सभी चीजें आपके स्किन की रंगत को भी काला कर सकती है. कारक केवल महिलाएं ही नहीं पुरुषों के स्किन पर भी असर डालती है. जिससे समय से पहले लोग बूढ़े दिखाई देने लगते हैं. इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए हम पुरुषों के लिए इस गर्मी में स्किन केयर हैक्स लेकर आये हैं.

(1) सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल- गर्मियों में धूप से स्किन को बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए. दिन में घर से बहार निकलने से कम से कम 30 मिनट पहले स्किन पर सनस्क्रीन लगाएं. ऐसा करने से स्किन को तेन होने से बचाने में मदद मिलती है. 

(2) दिन में दो बार धोएं चेहरा- चेहरे को हमेशा तरोताजा दिखाने के लिए दिन में दो बार फेस वाश करें. अपने चेहरे को एक बार सुबह तो एक बार रात में फेस वाश से धोएं. इसके साथ ही इसे मॉइस्चराइज भी करें. अपनी अपनी त्वचा की जरूरत के अनुसार क्लीनर और मॉइस्चराइजर चुनें. 

(3) दाढ़ी का रखें ख्याल- अधिकांश लोग दाढ़ी रखने के शौक़ीन होते हैं, लेकिन वह अपनी दाढ़ी का सही से ख्याल नहीं रख पाते हैं. जिसके चलते चेहरे पर मुहासें भी हो जाते है. इससे बचने के लिए अपनी दाढ़ी को समस्य-समय पर साफ करें. 

(4) फेस्क मास्क का करें इस्तेमाल- अगर आपकी स्किन टैन हो गई है तो आप फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए. फेस मास्क का इस्तेमाल करने से तनावग्रस्त चेहरे को ठंडक देता है, साथ ही टैनिंग को दूर करता है. अगर आपकी त्वचा ऑयली हैं तो आपको मड फेस पैक को लगाना चाहिए. 

(5) एक्सफोलिएट- गर्मियों के मौसम में स्किन पर अत्यधिक पसीना आने और उसपर गंदगी बैठ जाने से स्किन के छिद्र बंद हो जाते है. जिससे ब्लैकहेड्स और ब्रेकआउट हो जाते हैं. इससे बचने के लिए समय-समय पर आप स्क्रबिंग किया करें. इससे मृत त्वचा खुल जाएगी और ब्लैकहेड्स और ब्रेकआउट भी नहीं दिखेंगे. 

(6) हाइड्रेटेड रहें- गर्मियों में खूब पानी पीना चाहिए. जिससे शहरी हाइड्रेटेड रहता है. वहीं पानी पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इसके साथ ही हमारी त्वचा तरोताजा दिखाई देती है. वहीं अच्छी तरह से हाइड्रेटेड शरीर बुढ़ापे को दूर रखता है.