scorecardresearch

बच्चों और बड़ो में SARS-CoV-2 संक्रमण के जोखिम समान, लेकिन बच्चे लक्षण नहीं दिखाते : C-HEaRT Study

एक नए शोध ने इस बात को गलत साबित कर दिया गया है , जिसमें कहा गया था कि बच्चों में नए कोरोनावायरस के संक्रमण की संभावना कम होती है. JAMA Pediatrics की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, बच्चों और वयस्कों में SARS-CoV-2 से संक्रमित होने का जोखिम समान होता है. हालांकि संक्रमित बच्चों का एक बड़ा हिस्सा COVID-19 के लक्षण नहीं दिखाता है.

Children and adults have similar risks of SARS-CoV-2 infection Children and adults have similar risks of SARS-CoV-2 infection
हाइलाइट्स
  • अधिक शोध की आवश्यकता

  • बच्चे नहीं दिखाते लक्षण

  • फैला सकते हैं संक्रमण

एक नए शोध ने इस बात को गलत साबित कर दिया गया, जिसमें कहा गया था कि बच्चों में नए कोरोनावायरस के संक्रमण की संभावना कम होती है. जामा बाल रोग (JAMA Pediatrics)की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, बच्चों और वयस्कों में SARS-CoV-2 से संक्रमित होने का जोखिम समान होता है, लेकिन संक्रमित बच्चों का एक बड़ा हिस्सा COVID-19 के लक्षण नहीं दिखाता है. जब घर का एक सदस्य संक्रमित होता है, तो इसकी 52% संभावना है कि वो अपने साथ रहने वाले किसी अन्य व्यक्ति को जरूर ट्रांसमिट करेंगे. 

परिणाम यूटा स्वास्थ्य विश्वविद्यालय (University of Utah Health),कोलंबिया विश्वविद्यालय, मार्शफील्ड वायरोलॉजी प्रयोगशाला और एबीटी एसोसिएट्स के जांचकर्ताओं के सहयोग से रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के नेतृत्व में Coronavirus Household Evaluation and Respiratory Tesrting (C-HEaRT)द्वारा किए गए अध्ययन पर आधारित है.

अपने आसपास के लोगों में संक्रमण फैला सकते हैं बच्चे

अध्ययन के परिणाम में पाया गया कि COVID-19 परीक्षण पर अब भी निगरानी रखने की जरूरत है और बच्चों को अपने आसपास के लोगों को सुरक्षित रखने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा उपायों का पालन करना जरूरी है. 

यूटा में 189 परिवारों की जांच का नेतृत्व कर रहे यू ऑफ़ यू हेल्थ में सार्वजनिक स्वास्थ्य के पीएचडी प्रोफेसर क्रिस्टीना पोरुज़निक(Christina Poroucznik)कहते है, "अक्सर ऐसा लगता है कि बच्चे बीमार नहीं थे, क्योंकि उनमें कोई लक्षण नहीं थे. लेकिन उनमें से कुछ वास्तव में संक्रमित थे और वे COVID-19 फैला सकते थे."

दोनों बातों पर अभी भी संशय

महामारी की शुरुआती रिपोर्टों ने संकेत दिए थे कि बच्चों में COVID-19 के मामले कम पाए जाते हैं. हालांकि, अवलोकन दो परिदृश्यों के बीच अंतर करने में सक्षम नहीं था. इनमें से एक तो यह था कि बच्चों में संक्रमण की आशंका कम थी. दूसरा यह था कि बच्चों में रिपोर्ट किए गए मामले की दर कृत्रिम रूप से कम थी क्योंकि उनमें लक्षण नहीं दिखाई देते और इसलिए उनका परीक्षण नहीं किया गया था.

संक्रमण की गतिशीलता को बेहतर ढंग से समझने के लिए C-HEaRT ने यूटा और न्यूयॉर्क शहर में 0 से 17 वर्ष की आयु के एक या उससे अधिक बच्चों वाले 310 परिवारों का अनुसरण किया. इस अध्ययन के दौरान 1,236 से अधिक प्रतिभागियों ने SARS-CoV-2 संक्रमणों के लिए साप्ताहिक molecular टेस्टिंग (PCR)के लिए नमूने प्रस्तुत किए और लक्षणों के बारे में साप्ताहिक प्रश्नावली (questionnaires)पूरी की. औसतन प्रत्येक व्यक्ति को 17 सप्ताह तक ऑबजर्वेशन पर रखा गया और रिपोर्ट में 21,465 व्यक्तियों के ऊपर रखी गई निगरानी का कुल योग शामिल था. परिणाम सितंबर 2020 से अप्रैल 2021 तक थे, जब यूएस में डेल्टा वैरिएंट नहीं आया था.

अध्ययन में पाया गया :

  • 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों और वयस्कों में संक्रमण की दर समान थी.
  • विभिन्न आयु समूहों (जन्म से 4 वर्ष; 5 से 11 वर्ष; 12 से 17 वर्ष) के बच्चों में भी संक्रमण की समान दर थी. प्रत्येक समूह में संक्रमण दर 4.4 से 6.3/1,000 व्यक्ति-सप्ताह के बीच थी.
  • 88% वयस्क मामलों की तुलना में बच्चों में लगभग आधे मामले रोगसूचक थे.
  • एक या अधिक संक्रमित व्यक्तियों वाले परिवारों में कुल औसत घरेलू संक्रमण जोखिम 52% था.
  • यूटा में औसत घरेलू संक्रमण का जोखिम 40% और न्यूयॉर्क शहर में 80% था.

अधिक शोध की आवश्यकता

यह जांचने के लिए और अधिक शोध करने की आवश्यकता होगी कि क्या आवास घनत्व में अंतर, डेल्टा संस्करण के उद्भव का समय या अन्य कारकों ने यूटा और न्यूयॉर्क में हाउसहोल्ड ट्रांसमिशन रेट में अंतर पैदा करने में योगदान दिया है. इसके अतिरिक्त संक्रमण दर और घरेलू संक्रमण का जोखिम सामान्य आबादी में अधिक हो सकता है क्योंकि अध्ययन प्रतिभागियों में COVID-19 रोकथाम व्यवहार करने की अधिक संभावना हो सकती है.

Porucznik कहते हैं," इस अध्ययन के परिणाम इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि बच्चों में कई संक्रमणों का पता नहीं चलता है इसलिए इसे निगरानी में रखने की आवश्यकता है. बच्चों को अपने आसपास के लोगों की सुरक्षित रखने के लिए के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा उपायों का पालन करना जरूरी है."