scorecardresearch

हाई कोलेस्ट्रॉल में अंडा खाना अच्छा या बुरा! एक दिन में कितना अंडा खाना चाहिए? जानिए

क्या वाकई अंडे आपके कोलेस्ट्रॉल और दिल के लिए घातक हैं? आइए जानते हैं.

eggs good or bad for cholesterol eggs good or bad for cholesterol
हाइलाइट्स
  • अंडे हेल्दी नहीं आपके कोलेस्ट्रॉल के लिए?

  • क्या अंडे खाने से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल

अंडे प्रोटीन का एक किफायती स्रोत होते हैं. इसमें हाई कोलेस्ट्रॉल भी पाया जाता है लेकिन अंडे में मौजूद कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता नहीं है. कुछ अध्ययनों में अंडे और हृदय रोगों का आपस में संबंध पाया गया हालांकि इन निष्कर्षों के दूसरे कारण भी हो सकते हैं. लोग अंडे के साथ जो पदार्थ खाते हैं, वे अंडे की तुलना में हार्ट डिसीज के जोखिम को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके अलावा अंडे को तेल या बटर में पकाना हृदय रोग के बढ़ते जोखिम में ज्यादा भूमिका निभा सकता है.

सप्ताह में 7 अंडे खा सकते हैं हेल्दी लोग
अंडा कोलेस्ट्रोल से भरपूर होता है, लेकिन ये फॉस्फोर लिपिड का शानदार स्रोत भी होता है. ये बायोएक्टिव लिपिड या फैट्स होते हैं जिनका कोलेस्ट्रोल मेटाबोलिज्म पर फायदेमंद प्रभाव होता है. ज्यादातर हेल्दी लोग हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाए बिना एक सप्ताह में सात अंडे तक खा सकते हैं. यह आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होता है.

शोध और विशेषज्ञों के मुताबिक आप रोजाना 1 या 2 अंडा तक खुद को सीमित रख सकते हैं. क्योंकि अंडे में भरपूर प्रोटीन, हर तरह के विटामिन B, विटामिन A, आयरन, हेल्दी फैट्स, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सेलेनियम, जिंक और अन्य फायदेमंद न्यूट्रीएन्ट्स होते हैं.

एक दिन में एक अंडा खाना फायदेमंद
हालांकि अगर आपको डायबिटीज है तो हफ्ते में 7 घंटे खाना हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा भी सकता है. जरूरत से ज्यादा अंडे खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. एक बड़े अंडे में लगभग 186 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है, जो अंडे की जर्दी में पाया जाता है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो एक दिन में एक अंडे तक खाना अच्छा विकल्प हो सकता है. 

अपनी डाइट में अंडा को कैसे करें शामिल?
अगर आप अंडे खाना पसंद करते हैं लेकिन कोलेस्ट्रॉल नहीं चाहते हैं, तो अंडे का केवल व्हाइट पार्ट ही खाएं. एग व्हाइट में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है फिर भी ये प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है और आप अंडा खाना चाहते हैं, तो उसको मॉडिफाई करके खाएं या फिर कोलेस्ट्रॉल को बर्न करें.