scorecardresearch

पूरी नहीं होती नींद? हो जाइए सावधान... भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम, इस तरह सुधारें अपनी आदत

रात को अच्छी नींद लेना आपकी शारीरिक और मानसिक, दोनों तरह की सेहत के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है.

Good sleep necessary for good health (Photo: Unsplash) Good sleep necessary for good health (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • बढ़ रही है नींद न आने की समस्या

  • सोशल मीडिया के बाद नाइट शिफ्ट में काम है बड़ी समस्या 

नींद को लेकर एक चौंकाने वाली स्टडी सामने आई है. स्वीडन के एक इंस्टीट्यूट की स्टडी के मुताबिक 7 घंटे से कम नींद लेने पर आप मल्टीपल स्क्लेरोसिस नामक बीमारी के शिकार हो सकते हैं. इसका गंभीर प्रभाव आपकी आंखों की रोशनी पर भी पड़ सकता है. चौकाने वाली बात यह है कि नींद न आने के पीछे 'सोशल मीडिया' एक बड़ी वजह के रूप में सामने आया है.

बढ़ रही है नींद न आने की समस्या
यथार्थ हॉस्पिटल के डॉक्टर अतीक बताते हैं कि पिछले कुछ सालों से ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ गई है जो ठीक से सो नहीं पाते. जब हमने ऐसे मरीजों से बातचीत करके उनकी आदतों के बारे में जानने की कोशिश की तो हमें पता चला कि इनमें से अधिकतर मरीज फोन का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते थे.

उसमें भी ये लोग सोशल मीडिया पर ज्यादा वक्त बिताते हैं. ऐसे लोगों के लिए बहुत जरूरी है कि वह फोन के इस्तेमाल की आदत और सोशल मीडिया पर बिताने वाले वक्त को संयमित करें. बहुत जरूरी है कि लोग तय कर लें कि दिनभर में कितना वक्त सोशल मीडिया पर बिताना है.

नाइट शिफ्ट में काम है बड़ी समस्या 
स्वीडन के  Karolinska Institute की स्टडी के मुताबिक नींद के पैटर्न में गड़बड़ी की एक बड़ी वजह सोशल मीडिया के बाद नाइट शिफ्ट है. नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोगों को दिन में ठीक से नींद नहीं आती या फिर उन्हे लगातार 7 घंटे सोने के लिए ठीक माहौल भी नहीं मिलता है.

हालांकि, डॉक्टर अतीक का कहना है कि ज्यादा शराब पीना या स्मोक करना भी आपकी नींद के बैलेंस को खराब कर सकता है. डॉक्टर अतीक कहते हैं कि लोगों को आपस में बैठकर डिस्कशन करना चाहिए ताकि फोन से दूरी मेनटेन रहे. हालांकि डॉक्टर के मुताबिक अच्छी नींद के लिए बिस्तर भी साफ सुथरा और आरामदायक होना चाहिए. 

ऐसे करें खुद को कंफर्टेबल
अगर आप आसानी से अपने सोफे पर सो सकते हैं लेकिन अपने बिस्तर पर नहीं, तो आपको गद्दा बदलने की जरूरत है. उसके मुताबिक ही आपको तकिए का भी चयन करना होगा जिसमें आप कंफर्टेबल महसूस कर सकें. जरूरी नहीं कि अगर आप महंगा गद्दा इस्तेमाल करते हैं तो आप उसमें आराम से सो भी सकें. 

किंग कोइल कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट मनीष माथुर बताते हैं कि कस्टमर को अच्छी नींद देने के लिए बाज़ार में भी तरह-तरह के प्रयोग हो रहे हैं. अब तो लोग अपने वजन और स्लीपिंग हैबिट्स के कम्फर्ट के हिसाब से मेजरमेंट देकर अपने लिए कस्टमाइज गद्दे तैयार करवा सकते हैं. 

डॉक्टर्स कहते हैं कि कई दिनों तक अच्छी नींद नहीं लेने से हमारा सिर भारी-भारी सा रहता है. शरीर में हरारत सी बनी रहती है.  इसके विपरीत हम कितना भी थके हों लेकिन अच्छी नींद लेकर जब सुबह उठते हैं तो शरीर में एक अलग ही एनर्जी रहती है. हम हर काम को पॉजिटिव एनर्जी के साथ करते हैं. इसलिए लोगों को अपनी नींद का बेहद खास ख्याल रखना चाहिए.