scorecardresearch

How to Reduce Bad Cholesterol : करना चाहते हैं खराब कोलेस्ट्रॉल कम, अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

अगर आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल काफी मात्रा में बढ़ गया है तो इसे आप अपने खानपान में कुछ चीजों को शामिल करके कम कर सकते हैं. हम यहां पर आपको बता रहे कि किन चीजों को डाइट में शामिल करके आप शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.

How to Reduce Bad Cholesterol How to Reduce Bad Cholesterol
हाइलाइट्स
  • लहसुन के सेवन से कम होता है कोलेस्ट्रॉल

हेल्दी सेल्स बनाए रखने के लिए कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है, लेकिन काफी अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने से दिल की बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसके साथ ही हार्ट अटैक का खतरा भी काफी बढ़ जाता है. जिससे बचने के लिए हमें अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने की जरूरत होती है. जिसे हम अपने खानपान पर थोड़ा ध्यान रखकर कम कर सकते हैं. आइये जानते है कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए हमें किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. 

लहसुन
लहसुन का सेवन करने से कई बीमारियों में फायदा मिलता है. वहीं जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल काफी ज्यादा बढ़ गया है उनके लिए को लहसुन काफी फायदेमंद होता है. रोजाना लहसुन की दो कलियों का सेवन करने से ब्लड में हाई कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. रोजाना लहसुन का सेवन करने से धमनियां साफ होती है. 

धनिया
जिनका खराब कोलेस्ट्रॉल काफी बढ़ गया है वह उसे कम करने के लिए अपनी डाइट में धनिया को शामिल कर सकते हैं. आयुर्वेद के मुताबिक धनिया किडनी को पुनर्जीवित कर सकता है. साथ ही यह शरीर से एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद भी करता है. वहीं यह सबसे अच्छे मूत्रवर्धक एजेंटों में से एक माना जाता है. धनिया को रोजाना खाने के साथ खा सकते हैं. 

हर्बल टी
हर्बल टी पीने से भी खराब कोलेस्ट्रॉल को शरीर से कम किया जा सकता है. हर्बल टी बनाने के लिए आप एक चम्मच दालचीनी और एच चौथाई चम्मच हर्बल त्रिकटु लें. दोनों को 10 मिनट के लिए कप पानी में भिगो दें. इसके बाद एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं. इस हर्बल टी को दिन में दो बार सेवन करें. इसके सेवन से काफी जल्द आप बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. 

एप्पल साइडर विनेगर
शरीर से फैट को निकालने और बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. एप्पल साइडर विनेगर को एक कप गर्म पानी में शहद के साथ मिलाकर पिएं. ऐसा करने से आपको काफी जल्दी शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)