scorecardresearch

Monsoon Hair fall Tips: बालों को झड़ने से रोकना हो या डैंड्रफ दूर करनी हो, ये हैं आंवला के चमत्कारी गुण

Hair fall Treatment: मानसून के समय में लगातार बाल गिरने लगते हैं ऐसे में हम कई उपायों का सहारा लेते हैं. बालों के टूटने को कम करने के लिए आंवला फायदेमंद होता है. आंवला खाने से जहां एक ओर हमें विटामिन सी मिलती है. वहीं दूसरी तरफ आंवला को बालों में लगाने से वे काले और चमकदार बन जाते हैं.

Amla Amla
हाइलाइट्स
  • बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है

  • बालों को बढ़ाने में मदद करता है

आंवला त्वचा और बाल दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद होता है. आंवला में विटामिन-सी की अधिकता होने के कारण यह बालों में होने वाली गंभीर समस्याओं से लड़ सकता है. दरअसल, बालों को स्वस्थ रखना आजकल हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती बन गया है. इतनी धूल-मिट्टी के बीच हम अपने बालों का ध्यान और देखभाल नहीं रख पाते हैं, जिससे वे कमजोर होकर टूटने लगते हैं. हालांकि, बाजार में बालों के लिए बहुत सारे ट्रीटमेंट मौजूद हैं लेकिन उसमें कई केमिकल होते हैं, जिससे बाल आगे जाकर और खराब हो जाते हैं. 

प्रकृति की ओर से हमें  एक तोहफा दिया गया है जिसका नाम आंवला. बालों को बढ़ाने, मजबूत और सुंदर रखने के लिए आंवला को बेस्ट माना जाता है. आंवला खाने से हमें विटामिन सी मिलता है. वहीं, आंवला को बालों में लगाने से वे काले और चमकदार बन जाते हैं. इसके अलावा, आंवला खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है. और साथ-साथ बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है.

बालों को आंवला से होने वाले फायदे :

1. बालों को देता है सुरक्षा कवच

सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से हमारे बालों को भी नुकसान पहुंचता है. जिस तरह हम अपने चेहरे को धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाते हैं , ठीक उसी तरह आंवला लगाने या आंवला के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपके बालों को हाने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है. इसके इस्तेमाल से आपके बाल धूप, प्रदूषण, गंदगी  से बचते हैं और बालों के टूटने और बालों के झड़ने की समस्या को भी कम किया जा सकता है.

2. बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है

बालों का समय से पहले सफेद होना मतलब बुढ़ापे की ओर एक और कदम बढ़ाना. लेकिन आंवला आपको इससे बचा सकता है. आंवला में कैल्शियम, आयरन और विटामिन ए, सी और ई बहुत अधिक मात्रा में होता है. जिसको लगाने या खाने से वह आपके बालों के प्राकृतिक रंग को बरकरार रखता है.

3. डैंड्रफ को दूर रखता है

डैंड्रफ से आपके बाल रूखे और बेजान बन जाते हैं, जो कि आपके बालों के झड़ने का कारण भी बन सकती है. आंवला अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है जो स्कैल्प पर डैंड्रफ को बढ़ने नहीं देता है. आंवला में मौजूद विटामिन सी बालों को नमी प्रदान करता है. आंवला स्कैल्प से किसी भी तरह के रैशेज या खुजली को भी रोकता है.

4. बालों को बढ़ाने में मदद करता है

बालों को बढ़ाने के लिए आंवला बहुत फायदेमंद होता है. यह विटामिन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है जो बालों के विकास में सहायता करते हैं. आंवला में कोलेजन (collagen) होता है, यह बालों को जड़ों से उगने में मदद करता है.

5. बालों के झड़ने से रोकता है.

बालों के झड़ने से लेकर बालों के पतले होने तक आंवला सभी समस्याओं को दूर कर सकता है. जैसे-जैसे यह स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, वैसे-वैसे बालों को इससे जरूरी पोषक तत्व मिलने लगते हैं. बालों में आंवले का तेल या उसे पीस कर लगाने से बाल घने और मजबूत होते हैं.