scorecardresearch

Health Tips: दांतों को पीलेपन से रखना है दूर, तो इन चीजों का करें परहेज

दांतों को पीलेपन से दूर रखने के लिए आप तरह तरह के नुस्खे आजमाते हैं, लेकिन फिर दांत पीले ही रहते है. वहीं आप कभी नहीं सोचते कि किन चीजों का सेवन करने से दांत पीले हो रहे है. हम यहां बता रहे हैं कि किन पांच चीजों का सेवन बंद कर दांतों को पीला होने से दूर रख सकते हैं

keep teeth away from yellowing keep teeth away from yellowing
हाइलाइट्स
  • दांतों को पीलेपन से दूर रखने के लिए चाय का सेवन करें बंद

  • कोल्ड ड्रिंक पीने से भी दांत होते हैं पीले

दांतों के पीलेपन से काफी लोग परेशान रहते हैं. वहीं दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए वह तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी वह दांतों का पीलापन दूर नहीं कर पाते हैं. दांतों के पीले पड़ने के पीछे का कारण हमारा खानपान भी होता हैं. जिस पर हम कभी भी ध्यान नहीं देते हैं. आज हम यहां बता रहे हैं कि किन चीजों का परहेज करके आप अपने दांतों को पीला होने से बचा सकते हैं. 

अगर आप अपने दांतों को लम्बे समय तक सफ़ेद रखना चाहते हैं तो कुछ चीजों आपको एकदम परहेज करना होगा. ये आपके दांतों को सफ़ेद से पीला कर देते है. इसके साथ ही यह इसके लगातार सेवन से आपके दांत भी जल्दी खराब हो जाते हैं. 

ब्लैक कॉफ़ी- ब्लैक कॉफ़ी पीना अधिकांश लोगों को पसंद होता है. वहीं लोग ज्यादा देर तक काम करने और रात में नींद भगाने के लिए भी ब्लैक कॉफ़ी का सेवन करते हैं, लेकिन यह ब्लैक कॉफ़ी दांतों के लिए काफी नुकसानदायक होती हैं. कॉफ़ी दांतों में दाग का कारण बनती है. 

चाय- चाय को भारत में काफी पसंद किया जाता है. चाय लोग सोकर उठते ही पीने के आदि होते हैं. वहीं कई लोग तो चाय शौक के लिए भी पीते हैं. लेकिन क्या आपको पता हैं चाय दांतों पर क्या असर डालती हैं. चाय का रोजाना सेवन करने से डेंटन पर पीले धब्बे बनने लगते है. जिससे धीरे-धीरे दांत पीले हो जाते हैं.  

कोल्ड ड्रिंक्स- गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक की खपत बढ़ जाती है. गर्मी से राहत पाने के लिए लोग कोल्ड ड्रिंक का सेवन ज्यादा करते हैं. वहीं आपको बता दें कि कोल्ड ड्रिंक में कोला और डाइट सोडा होता है. जो दांतों पर दाग छोड़ते है. अगर आप रोजाना कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते है तो आपके दांत पीले हो सकते हैं. 

तंबाकू- रोजाना तंबाकू को चबाने और स्मोकिंग करने से भी दांतों के पीले होने की ज्यादा संभावना होती है. दरअसल तम्बाकू में कोर तार होते है. ये कोर तार दांतों के साथ ही सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते है. ये कोल तार धीरे-धीरे दांतों को पीला करने के साथ ही उन्हें खराब भी कर देते है. 

बर्फ का गोला- बर्फ का गोला सभी को काफी पसंद होता है. बर्फ का गोला गर्मी से राहत दिलाने के काम भी आता है. यह बर्फ का गोला भले ही गर्मी से राहत दिलाने के काम करता है, लेकिन यह दांतों के लिए भी काफी नुकसान पहुंचाता है. बर्फ के गोले में फ़ूड कलर डाला जाता है. जिससे दांतों में पीलापन पड़ने लगता है.