scorecardresearch

देर रात तक जागने से सेहत को हो सकता है ये नुकसान, जानिए

late night habits: आजकल की बिजी लाइफ में देर रात तक जागना कोई बड़ी बात नहीं है. ज्यादातर लोग देर रात तक जागते हैं. लेकिन ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए जितनी जल्दी हो सके, देर रात तक जागने की आदत से छुटकारा पाना चाहिए.

देर रात तक जागना नुकसानदायक है देर रात तक जागना नुकसानदायक है
हाइलाइट्स
  • देर रात तक जागना सेहत के लिए नुकसानदायक

  • हाई ब्लड प्रेशर, टेंशन, जैसी समस्याएं आती हैं

आजकल की भाग-दौड़ वाली जिंदगी में देर रात तक जागना आम हो गया है. रात में ज्यादा देर तक जागना और सुबह देर तक सोना एक शैली बन गई है. लेकिन ये सेहत नुकसानदायक हो सकता है. बॉडी में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. हालांकि बिजी लाइफ के बावजूद इन समस्याओं से बचा जा सकता है. रात में देर तक जागने से कौन-कौन की समस्याएं आती हैं. चलिए आपको बताते हैं...

देर रात तक जागने से नुकसान-
अगर आप देर रात तक जागते हैं और देर से सोते हैं तो आपको कई दिक्कतें आ सकती हैं. बॉडी पर इसका प्रतिकूल असर पड़ता है. 

  • लंबे समय तक देर रात तक जागने से कार्यक्षमता पर बुरा असर पड़ता है. कार्य क्षमता में कमी आती है.
  • रात में देर तक जागने से तनाव की समस्या आ जाती है. इंसान तनाव में रहने लगता है और बात-बात पर चिड़चिड़ा हो जाता है.
  • देर रात तक जागने वालों को वेट बढ़ने की समस्या का भी सामना करना पड़ता है. ज्यादा दिनों तक देर रात तक जागते हैं तो आपका वजह अपने आप बढ़ने लगेगा. जिससे कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.
  • देर रात तक जागने से भूख नियंत्रण करने वाले हार्मोन का स्तर भी प्रभावित होता है. देर रात तक जागने की आदत है तो आपको भूख कम लगेगी.
  • देर रात तक जागने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.

देर रात तक जागने की आदत क्यों बनती है-
आज की भागदौड़ भरी लाइफ में देर रात तक जागना आम हो गया है. लोग देर रात तक ऑफिसों में काम करते हैं. लोग अपना वक्त काम को देने लगते हैं. इसलिए देर रात तक जागना पड़ता है. इसके अलावा देर रात को मोबाइल चलाने से भी नींद गायब हो जाती है. धीरे-धीरे ये आदत बन जाती है और फिर समस्याएं आने लगती है.

प्रोक्रैस्टिनेशन सिंड्रोम के कारण नींद होती है गायब-
प्रोक्रैस्टिनेशन सिंड्रोम में इंसान को नींद आती है. लेकिन वो सोता नहीं है. इसके पीछे की वजह मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल करना है. मोबाइल पर ज्यादा वक्त व्यतीत करने से नींद आने में दिक्कत होने लगती है. चाह कर भी इंसान नहीं सो पाता है.

देर रात तक जागने से मिल सकता है छुटकारा-
देर रात तक जागने से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप रात को समय पर सोएं और सुबह जल्दी जगना सीखें. इसलिए कुछ सावधानी बरतनी होगी और कुछ चीजों को रूटिन वर्क में शामिल करना होगा.

  • रात में कृत्रिम रोशनी यानी मोबाइल, लैपटॉप से आने वाली नीली रोशनी से खुद को बचाने से जल्द नींद आने लगेगी.
  • जल्द बेड पर जाने की कोशिश करें. इससे पहले योग करने से नींद की समस्या से निजात मिल सकती है.
  • समय पर अपना काम निपटा लें और रात में ठीक समय पर बेड पर जाएं.
  • दिन में जॉगिंग, वॉकिंग और स्वीमिंग करने से रात को जल्दी और गहरी नींद आती है

इस तरह से कुछ चीजों को रूटिन में शामिल करके देर रात तक जागने से छुटकारा पाया जा सकता है. हालांकि अगर आप ऑफिस में काम करते हैं और आपको दिक्कत हो रही है तो देर रात की शिफ्ट बदलवा सकते हैं और सुबह में काम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: