scorecardresearch

गर्मी से राहत के लिए Swimming सबसे बेस्ट है, लेकिन जान लीजिए कि तैराकी से पहले क्या खाना चाहिए

गर्मी से राहत के लिए तैराकी सबसे बेहतर तरीका है. लेकिन ये जानना जरूरी है कि तैराकी से पहले क्या खाना चाहिए और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. स्विमिंग से पहले एनर्जी बूस्ट करने के लिए फल का सेवन सबसे अच्छा होता है.

गर्मी से राहत के लिए तैराकी सबसे अच्छा है गर्मी से राहत के लिए तैराकी सबसे अच्छा है
हाइलाइट्स
  • गर्मी से राहत के लिए तैराकी सबसे अच्छा तरीका है

  • स्विमिंग से पहले खाने को लेकर सतर्क रहना जरूरी है

गर्मी से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह से तरीके इस्तेमाल करते हैं. कोई घर में AC से बाहर नहीं निकलता है, कोई पूरा चेहरा ढककर बाहर निकलता है तो कोई छाता लेकर निकलता है. कई लोग गर्मी से राहत के लिए स्वीमिंग का सहारा लेते हैं. स्विमिंग गर्मी के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहतरीन एक्सरसाइज है. गर्मी से निजात के लिए स्विमिंग सबसे अच्छा उपाय है. लेकिन स्विमिंग को लेकर सतर्क रहना जरूरी है. स्विमिंग से पहले खाना खाना चाहिए या नहीं. स्विमिंग के पहले क्या खाना चाहिए. इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर आप गर्मी के मौसम में स्विमिंग करते हैं तो आपको खाने को लेकर क्या सावधानियां बरतनी जरूरी है.

स्विमिंग से पहले खाना नहीं खाना चाहिए-
अगर आप स्विमिंग के लिए जाना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इससे तुरंत पहले खाना नहीं खाना है. भोजन के बाद फौरन बाद स्विमिंग के लिए नहीं जाना है. ये नुकसानदेह साबित हो सकता है.

स्विमिंग से पहले लाइट खाना खाएं-
स्विमिंग से पहले अगर खाना है तो लाइट खाना खाएं. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि स्विमिंग से पहले फल, नट्स, दही का सेवन किया जा सकता है. स्विमिंग से पहले क्या खाना चाहिए, जान लीजिए...

केला खाएं-
स्विमिंग जाने से पहले केला खाना चाहिए. केले में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है. इससे स्विमिंग के दौरान एनर्जी मिलती है. 

अंडा खा सकते हैं-
स्विमिंग से पहले अंडा भी खाया जा सकता है. अंडा में प्रोटीन मिलता है. जिससे एनर्जी बूस्ट करने में मदद मिलती है. लेकिन स्विमिंग से पहले ज्यादा मात्रा में अंडा नहीं खाना चाहिए.

कॉफी का सेवन किया जा सकता है-
स्विमिंग शुरू करने से पहले कॉपी का सेवन भी किया जा सकता है. इससे थकान की समस्या नहीं आती है. 

स्विमिंग के बाद क्या खाना चाहिए-
स्विमिंग के बाद प्रोटीन युक्त खाना खाना चाहिए. ताकि बॉडी में प्रोटीन की कमी ना हो. इसके लिए क्या खाना चाहिए, जान लीजिए...

चावल, दाल, सब्जी खा सकते हैं-
स्विमिंग के बाद चावल, दाल, सब्जी खाई जा सकती है. इसके अलावा करी का भी सेवन कर सकते हैं. जिससे बॉडी को एनर्जी मिलती है.
स्विमिंग से पहले हल्का खाना खा सकते हैं. हालांकि ज्यादातर देखा जाता है कि लोग स्विमिंग के बाद ही खाते हैं. लेकिन अगर स्विमिंग से पहले एनर्जी बूस्ट करने के लिए फल खाते हैं तो सेहत के लिए बेहतर है. एक बात का ख्याल रखना जरूरी है कि कभी भी स्विमिंग से पहले और बाद में ज्यादा शराब का सेवन नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: