scorecardresearch

Healthy teeth Tips: निलामी में 25 लाख का बिका था जॉन लेनन का एक दांत, आप भी रखें अपनों का ऐसे ख्याल

दातों को अच्छा रखने के लिए कई चीजों को छोड़ दें. जैसे स्मेकिंग. धूम्रपान और तंबाकू चबाने से आपके दांतों पर दाग लग सकते हैं, मसूड़ों की बीमारी हो सकती है और मुंह के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.

Healthy Teeth (Photo: Unsplash) Healthy Teeth (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • अलग-अलग टिश्यू बचाते हैं दातों को

  • नियमित रूप से ब्रश करें

दांत दिखने में छोटे हो सकते हैं लेकिन ये काफी शक्तिशाली होते हैं. 2011 में इंग्लैंड में एक नीलामी में, जॉन लेनन का एक दांत 31,000 अमेरिकी डॉलर (करीब 25 लाख रुपये) से कुछ ज्यादा में बिका था. हालांकि, हम इन दांतों को तब तक हल्के में लेते हैं जब तक वे परेशानी पैदा न करने लगें. दांत सिर्फ चबाने के लिए ही नहीं हैं बल्कि कहीं अधिक हैं. जबड़े की हड्डी में मजबूती से जुड़ा हुआ हर दांत काफी जरूरी है. दांत की जड़ सीमेंट, लिगामेंट और हड्डी से सुरक्षित होती है. 

अलग-अलग टिश्यू बचाते हैं दातों को

बता दें, दांतों की सुरक्षा में सबसे आगे होता है इनेमल, जो हमारे शरीर का सबसे मजबूत टिश्यू होता है. ये दांत को दैनिक उपयोग की टूट-फूट से बचाता है. वहीं, इनेमल के नीचे डेंटिन होता है. इसके अलावा, पल्प, सीमेंटम, लिगामेंट और हड्डी ये सभी दांतों को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

कैसे रखें दातों को स्वस्थ

आपके दांतों को स्वस्थ रखने के लिए आप अलग-अलग उपाय कर सकते हैं-

1. नियमित रूप से ब्रश करें: अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें. खाने के फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग करें. अपने दांतों की सभी सतहों को ब्रश करें और नरम ब्रिसल वाले टूथब्रश का उपयोग करें. 

2. फ्लॉस: फ्लॉसिंग आपके दांतों के बीच और मसूड़ों से भोजन के बचे हुए हिस्सों और प्लाक को हटाने में मदद करता है. दिन में एक बार फ्लॉस करने की आदत बनाएं, खासकर सोने से पहले.  

3. मीठा खाना कम कर दें: जितना हो सकता है मीठा खाना कम कर दें. इसे दांत जल्दी सड़ते हैं. कैंडीज, सोडा और दूसरी मीठी चीजें सीमित कर दें. अगर आप इन्हें खाते हैं, तो बाद में अपने दांतों को अच्छे से ब्रश करें.

4. डाइट अच्छी लें: फलों, सब्जियों, प्रोटीन और साबुत अनाज से भरपूर डाइट लें. ये आपके दांतों को स्वस्थ रखेगा. कैल्शियम से भरपूर चीजें जैसे डेयरी उत्पाद, भी आपके दांतों को मजबूत कर सकते हैं.

5. खूब पानी पिएं: पानी आपके मुंह से भोजन के कणों और बैक्टीरिया को धोने में मदद करता है, जिससे दांतों में सड़न का खतरा कम हो जाता है. पूरे दिन, खासकर भोजन के बाद खूब सारा पानी पीने का टारगेट रखें. 

6. नियमित रूप से अपने डेंटिस्ट के पास जाएं: स्वस्थ दांतों और मसूड़ों को बनाए रखने के लिए नियमित डेंटिस्ट के पास जाकर चेक करवाएं.

7. तंबाकू उत्पादों से बचें: धूम्रपान और तंबाकू चबाने से आपके दांतों पर दाग लग सकते हैं, मसूड़ों की बीमारी हो सकती है और मुंह के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. अगर आप तंबाकू प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं, तो  इन्हें छोड़ने पर विचार करें. 

8. माउथवॉश का उपयोग करें:  माउथवॉश प्लाक को कम करने, बैक्टीरिया से लड़ने और आपकी सांसों को ताजा करने में मदद कर सकता है.