scorecardresearch

High Blood Pressure Management: क्या सच में नमक के सब्स्टीट्यूट खाने से 40 प्रतिशत तक कम हो जाता है High BP? जानें किस पर करता है ये असर और किस पर नहीं

नमक के सब्स्टीट्यूट 50 साल से ज्यादा उम्र के उन व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं जिनके परिवार में हाई ब्लड प्रेशर का इतिहास है. साथ ही उन बुजुर्गों के लिए भी जो दिल से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे हैं.

Salt (Photo: Getty Images) Salt (Photo: Getty Images)
हाइलाइट्स
  • सोडियम का सेवन कम किया जाए 

  • 40 प्रतिशत तक कम हो जाता है High BP

अपने ब्लड प्रेशर को लेकर ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. अब हाल ही में एक स्टडी में सामने आई है कि नमक के सब्स्टीट्यूट खाने से 40 प्रतिशत तक ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. चीनी वैज्ञानिकों ने अपनी इस स्टडी में बताया कि अगर टेबल सॉल्ट की जगह नमक के विकल्प या सब्स्टीट्यूट का उपयोग किया जाए तो बीपी कंट्रोल किया जा सकता है. अध्ययन में पाया गया कि टेबल नमक की जगह पर 25 प्रतिशत पोटेशियम क्लोराइड और 12 प्रतिशत ड्राइड फूड फ्लेवर वाले मिक्सचर से हाई ब्लड प्रेशर में 40 प्रतिशत की कमी आई है.

नमक के सब्स्टीट्यूट कैसे अलग हैं? 

नमक के सब्स्टीट्यूट पारंपरिक टेबल नमक को बदलने के लिए डिजाइन किए गए हैं. इन्हें भी मसाला के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. जहां नॉर्मल घरों में इस्तेमाल होने वाले नमक में मुख्य रूप से सोडियम क्लोराइड होता है, नमक के सब्स्टीट्यूट में अक्सर इसके बजाय पोटेशियम क्लोराइड, पोटेशियम बाइकार्बोनेट, पोटेशियम साइट्रेट या पोटेशियम लैक्टेट होता है. पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. नमक के सब्स्टीट्यूट में आजकल हेल्थ को फायदा पहुंचाने वाली जड़ी-बूटियां, मसाले, लहसुन और खट्टे फल जैसे तत्व शामिल किए जाते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

सोडियम का सेवन कम किया जाए 

शोध से पता चलता है कि पोटेशियम का सेवन बढ़ाते हुए सोडियम का सेवन कम करने से हाई ब्लड प्रेशर को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है. हालांकि, नमक के सब्स्टीट्यूट उन लोगों के लिए अच्छे नहीं हैं जो किडनी की बीमारी से जूझ रहे हैं या विशेष तरह की दवाएं ले रहे हैं. क्योंकि ज्यादा पोटेशियम का सेवन जोखिम पैदा कर सकता है. इतना ही नहीं किसी को अगर अपनी डाइट में नमक के सब्स्टीट्यूट को शामिल करना है तो उन्हें पहले किसी एक्सपर्ट या डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. 

नमक के सब्स्टीट्यूट से किसे फायदा हो सकता है?

नमक के सब्स्टीट्यूट 50 साल से ज्यादा उम्र के उन व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं जिनके परिवार में हाई ब्लड प्रेशर का इतिहास है. साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों को रोकने के लिए जो बुजुर्ग 65 साल से ज्यादा उम्र के हैं, वे ले सकते हैं. हालांकि, आमतौर पर वो लोग जो स्वस्थ हैं उन्हें नमक के सब्स्टीट्यूट लेने की सलाह नहीं दी जाती है. नॉर्मल ब्लड प्रेशर वाले लोगों को आमतौर पर नमक के सब्स्टीट्यूट की जरूरत नहीं होती है. जब तक कि किसी हेल्थकेयर प्रोफेशनल से आप नहीं पूछ लेते हैं, तबतक इसे न लें. 

हाई BP वाले नमक के सब्स्टीट्यूट पर विचार कर सकते हैं?

नमक के सब्स्टीट्यूट से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा, अपने लाइफस्टाइल में बदलाव, जैसे नियमित व्यायाम, वजन कम करना और हेल्दी डाइट को भी प्राथमिकता दी जानी चाहिए.