scorecardresearch

सर्दियों में हाथ-पैरों की उंगलियों में हो जाती है सूजन, इन घरेलू उपायों से मिलेगा तुरंत आराम

अगर ठंड से आपके हाथ-पैरों की उंगलियों में सूजन और खुजली हो रही है तो आप इन घरेलू नुस्‍खों की मदद से इस समस्‍या से राहत पा सकते हैं. इन घरेलू उपायों को आजमाकर आप सर्दियों में उंगलियों में सूजन को कम कर सकते हैं.

हाथ-पैरों की उंगलियों में सूजन हाथ-पैरों की उंगलियों में सूजन
हाइलाइट्स
  • नारियल का तेल उंगलियों की सूजन को कम करने में बेहद असरदार होता है.

  • हल्दी से दर्द और सूजन कम की जा सकती है.

उत्‍तर भारत में तापमान तेजी से नीचे गिर रहा है. पहाड़ी इलाकों में जहां लगातार बर्फबारी हो रही है, वहीं मैदानी इलाकों में बारिश ने ठंड का कहर बढ़ा दिया है. घने कोहरे और ठंडी हवाओं के चलते लोग अपने घरों में बैठने पर मजबूर हैं. ऐसे मौसम में घटते तापमान और बढ़ती ठंड से कई तरह की समस्‍याएं भी लोगों को परेशान करने लगी हैं. इन्‍हीं परेशानियों में से एक है हाथ-पैरों की उंगलियों में सूजन और खुजली. अगर आपको ये दिक्कत है तो आप कुछ घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) की मदद से इस समस्‍या से राहत पा सकते हैं. इन घरेलू उपायों को आजमाकर आप सर्दियों में उंगलियों में सूजन को कम कर सकते हैं. ये उपाय किफायती भी हैं और काफी असरदार भी. 

*सरसों तेल

एक कटोरी में थोड़ा सा सरसों का तेल लेकर उसे हल्का गर्म कर लें. अब इस गुनगुने तेल को उंगलियों में तेल लगाकर अच्‍छी तरह से मालिश करें. इससे आपको सूजन में जल्द आराम मिलेगा. 

*नमक का पानी

उंगलियों की सूजन कम करने के लिए दिन में दो बार गर्म पानी में नमक डालकर उन्हें रखें और 10 मिनट तक सिंकाई करें. नमक से इंफेक्शन दूर होता है और सूजन भी कम होती है. गर्म पानी पैरों में खुजली और दर्द को कम करने में मदद करता है.

*हल्दी 

हल्दी से दर्द और सूजन कम की जा सकती है. ठंड के कारण अगर उंगलियों में सूजन हो गई हो तो हल्दी पाउडर को जैतून के तेल में मिलाकर सूजन वाली जगह पर लगाएं. कुछ देर बाद उंगली को साफ पानी से धो लें. इस नुस्खे से हाथ-पैर की उंगलियों की सूजन को दूर कर सकते हैं।

*नारियल तेल और कपूर 

नारियल का तेल भी उंगलियों की सूजन को कम करने में बेहद असरदार होता है. सूजन और खुजली की प्रॉब्लम और उंगलियों में रेडनेस हो तो ऐसे में नारियल तेल और कपूर को मिलाकर सूजन वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है. 

*नींबू का रस

नींबू को काटकर हल्का सा गर्म करें और इसका रस उंगलियों पर लगाएं. नींबू का रस सूजन को दूर करता है.

*एलोवेरा जेल

एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इनफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो हाथ-पैरों की उंगलियों में आई सूजन और खुजली को दूर करने में फायदेमंद होता है.

 

डिस्क्लेमर: खबर में दिए गए सुझाव जानकारी के लिए है. इसको मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के बिना ना लें. बीमारी की हालत में डॉक्टर की सलाह जरूर लें.