scorecardresearch

Online Cake Health Risks: कैसे पहचानें केक हो चुका है खराब? ऑनलाइन केक मंगाते हुए रखें ये सावधानियां

खराब केक जरूरत से ज्यादा गीला या चिपचिपा हो सकता है. यह आसानी से टूट भी सकता है और तो और इसका टेस्ट भी आपको थोड़ा अलग लग सकता है.

Cake Cake
हाइलाइट्स
  • ऑनलाइन मंगाए गए केक को खाने से मौत

  • खराब केक की पहचान कैसे करें

पिछले हफ्ते पंजाब के पटियाला में केक खाने के बाद एक बच्ची की मौत हो गई. साथ ही परिवार के 4 लोग बीमार भी पड़ गए. परिवार ने बच्चे के जन्मदिन पर ऑनलाइन केक ऑर्डर किया था. स्वास्थ्य विभाग ने उस बेकरी के खिलाफ चालान कर दिया है. पुलिस ने जांच में पाया कि इस बेकरी में केक बेस को सही तापमान पर स्टोर नहीं किया जाता था. जब कोई आर्डर आता था, तो ऊपर से डेकोरेट करके केक को तैयार करके भिजवा दिया जाता था.

बेकरी के कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. शिकायत के आधार पर, दुकान के मालिक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धाराओं 273 (हानिकारक पेय या भोजन की बिक्री) और 304 (गैर इरादतन हत्या) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

यह दिल दहला देने वाली घटना फूड सेफ्टी से जुड़े संभावित जोखिमों को लेकर सचेत करती है, खासकर जब ऑर्डर ऑनलाइन किया गया हो. आप और हम में से कई लोग बर्थ डे पर या किसी सेलिब्रेशन में केक ऑनलाइन ही ऑर्डर करते हैं. लेकिन क्या ये आदत सही है? क्या ऑनलाइन ऑर्डर करते समय आपको कुछ जरूरी तथ्यों की जांच नहीं करनी चाहिए?

सम्बंधित ख़बरें

आइए जानते हैं केक ऑनलाइन मंगाते हुए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

खराब केक की पहचान कैसे करें

1. देखने में कैसा है: खराब केक देखने के बाद ही पता चल जाएगा. जिस केक में फफूंदी, सूखा, टूटा हुआ या टेढ़ा दिखाई देता है वह भी खराब गुणवत्ता का संकेत हो सकता है.

2. बनावट: खराब केक जरूरत से ज्यादा गीला या चिपचिपा हो सकता है. यह आसानी से टूट भी सकता है और तो और इसका टेस्ट भी आपको थोड़ा अलग लग सकता है.

3. गंध: खराब केक में खट्टी बदबू आ सकती है, जो कि साफ तौर पर ये बताता है कि ये केक खराब हो गया है.

4. टेस्ट: अगर संभव हो तो पूरा केक खाने से पहले थोड़ी सी टेस्टिंग जरूर करें. खराब केक का स्वाद खट्टा, कड़वा हो सकता है. इसमें स्वाद की कमी या बाद में अजीब स्वाद भी हो सकता है.

5. पैकेजिंग: केक की पैकेजिंग कैसे की गई है इस पर ध्यान दें. अगर इसे ठीक से सील नहीं किया गया है या ऐसा प्रतीत होता है कि इसके साथ छेड़छाड़ की गई है, तो हो सकता है केक ताजा नहीं है.

6. रिव्यू: ऑनलाइन केक ऑर्डर करते समय हमेशा रिव्यू जरूर पढ़ें. उस बेकरी से ऑर्डर किए गए केक पर लोगों ने क्या राय ही ये जानना बेहद जरूरी है. इतना ही नहीं आप कोई भी खाने की चीज यूं ही किसी ऑनलाइन स्टोर से न ऑर्डर करें. ऑर्डर करते समय हमेशा आउटलेट की गुणवत्ता पर ध्यान दें. यानी वहां से खाना ऑर्डर कर चुके लोगों ने उस ऑउटलेट के बारे में क्या रिव्यू दिया ये जरूर जान लें.

खराब खाना खाने से क्या हो सकता है?

1. खराब हो चुके फूड प्रोडक्ट जैसे केक में लंबे समय तक रखने के बाद बैक्टीरिया पनप जाते हैं जो फूड पॉइजनिंग का कारण बन सकते हैं. फूड पॉइजनिंग के लक्षणों में मतली (जी मिचलाना), उल्टी, दस्त, पेट दर्द, बुखार और डिहाइड्रेशन और ऑर्गन डैमेज शामिल हैं.

2. अगर आपको एलर्जी है, तो नट्स, डेयरी या अंडे जैसी चीजों से बने केक को खाने से एलर्जी हो सकती है. इसके लक्षणों में सूजन, खुजली और सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं.

3. खराब हो चुके केक का स्वाद, रंग और गंध बदल जाता है. इसे खाना गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं की वजह बन सकता है. कई मामलों में ये जानलेवा भी साबित होता है.

4. जो केक खराब हो जाते हैं उनमें फफूंद लग जाती है, इसे खाने से हमारा शरीर खराब रसायनों के संपर्क में आ सकता है, इससे आपकी तबियत बिगड़ सकती है.