scorecardresearch

एक दिन में कितना पानी पीना आपकी सेहत के लिए ठीक है, जानिए

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है. उचित मात्रा में पानी पीने से हमारी स्कीन तरोताजा रहती हैं. इसके साथ ही हमारा शरीर हाइड्रेड रहता है.

How much water to drink in a day How much water to drink in a day
हाइलाइट्स
  • उचित मात्रा में पानी का सेवन करके रोक सकते बजन बढना

  • उचित मात्रा में पानी पीने से सामान्य रहता है शरीर का तापमान

पानी आपके शरीर के लिए पानी कितना जरूरी हैं इस बात का पता इससे ही लगा सकते हैं कि आपका शरीर अन्न के बिना तो कुछ दिन स्वस्थ्य तो रह सकता हैं, लेकिन बिना पानी के आप 7 दिनों तक जिंदा नहीं रह सकते हैं. पानी हमारे शरीर को सजीव रखने में मदद करता हैं. हमारे शरीर में 50% से 70% फीसद तक पानी होता है. इतना ही नहीं शरीर की हर कोशिका, टिश्यू और अंग को ठीक से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता पड़ती है. 

पानी पीने का लाभ
पानी पीने के कई लाभ है. सही मात्रा में पानी पीने से पेशाब, पसीना और मल त्याग के माध्यम से शरीर से कचरा निकल जाता है. इसके साथ ही शरीर का तापमान सामान्य रहता है. वहीं पानी पीने से जोड़ों को चिकनाई और बेहतर कर हो जाती है. इसके साथ ही संवेदनशील ऊतकों की रक्षा करता है. पानी पीने से आपके चेहरे पर चमक बरकरार रहती हैं. वहीं नियमिन रूप से पानी का सेवन करके हम अपना वजन बढ़ने से भी रोक सकते हैं. 

इतनी मात्रा में पीये पानी
शरीर को स्वस्थ्य और तरोताजा रखने के लिए आपको एक दिन में 8 गिलास पानी पीना चाहिए. आपने एक दिन में 8 गिलास पानी पीने का गोल पूरा भी किया होगा. वहीं गिलास से पानी पीने से हमें यह भी याद रहता है कि आज कितनी मात्रा में पानी पीया. हम रोजाना सांस, पसीने, मूत्र और मल त्याग के माध्यम से अपने शरीर से पानी का निष्कासन कर देते हैं. इसलिए शरीर को ठीक से काम करने के लिए उचित मात्रा में पानी का सेवन करना जरूरी होता है.