scorecardresearch

Health Tips : अपनी डाइट में शामिल करें जीरे का पानी, जानिए इससे होने वाले फायदे

जीरे में मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम जैसे तत्व पाये जाते हैं. यहां तक की सूजन होने पर भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. जीरे में ऐसे गुण होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं.

जीरा पानी से होने वाले फायदे जीरा पानी से होने वाले फायदे
हाइलाइट्स
  • सूजन होने पर भी इस्तेमाल किया जाता है जीरा

  • जीरे में होते हैं एंटीऑक्सीडेंट गुण

Cumin Water Benefits : जीरा (Cumin )हर भारतीय घरों में एक आम मसाला है. इसका उपयोग ज्यादातर हमारे खाने में अनूठा स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है. जीरा राइस से लेकर कई तरह की दाल और करी में इसका इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है. इस मसाले की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कई सारे गुण होते हैं. 

दरअसल, जीरे में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी दोनों गुण होते हैं. यहां तक की सूजन होने पर इसका इस्तेमाल किया जाता है. जीरे में मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम  जैसे तत्व पाये जाते हैं. इतना ही नहीं जीरा फाइबर का भी अच्छा सोर्स होता है. चलिए आपको बताते हैं इसे अपनी डाइट में शामिल करने के चार बड़े फायदे. 

1. एंटीऑक्सीडेंट 

जीरे में ऐसे गुण होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं. जीरे में मौजूद एपिजेनिन और ल्यूटोलिन मुक्त कण हेल्थी सेल्स पर हमला करने से रोक सकते हैं. एंटीऑक्सिडेंट आपको एनरजेटिक बनाने और स्किन की उम्र बढ़ने को रोकने में मदद कर सकते हैं. 

2. ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है  

जीरा ब्लड शुगर के लेवल को बनाए रखने में मदद करता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए यह काफी फायदेमंद होता है. जीरे का तेल भी हाइपोग्लाइसेमिक एजेंट के रूप में काम करता है. 

3. कोलेस्ट्रॉल कम करता है 

जीरा खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है. साथ ही हमारे दिल को स्वस्थ रखता है. जीरे में हाइपोलिपिडेमिक गुण होते हैं, जो हमारे शरीर में एलडीएल (LDL cholesterol)की मात्रा को कम करते हैं. 

4. आईबीएस (Irritable bowel syndrome)की स्थिति में सुधार 

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (Irritable bowel syndrome)से पीड़ित लोगों को नियमित रूप से जीरा का सेवन करना चाहिए. यह पेट के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. 

कैसे करें जीरा पानी को अपनी डाइट में शामिल 

रोज सुबह आप जीरे का पानी पी सकते हैं. इसे बनाने के लिए 1 छोटा चम्मच जीरा, 1.5 कप पानी और आधा छोटा चम्मच शहद लें. एक बर्तन में जीरा डालकर धीमी आंच पर 5-6 मिनट तक गर्म करें. ऊपर से पानी डालें और जीरा के पानी में उबाल आने दें. इसे ढक्कन से ढककर 3-5 मिनट के लिए रख दें. छान कर एक कप में परोसें. अगर आपको इसे स्वादिष्ट बनाना है तो आप इसमें नींबू भी मिला सकते हैं. 

ये भी पढ़ें :