scorecardresearch

Kate Middleton कैंसर के लिए ले रही हैं Preventative Chemotherapy, आखिर किस तरह से है ये दूसरे ट्रीटमेंट से अलग

Kate Middleton Preventative Chemotherapy: प्रेवेंटेटिव कीमोथेरेपी नॉर्मल कीमोथेरेपी से अलग है. प्रेवेंटेटिव कीमोथेरेपी का उद्देश्य कैंसर के खतरे को कम करना या जिसे पहले से कैंसर हो चुका है उसके दोबारा होने के खतरे को रोकना है.

Kate Middleton (Photo: Getty Images) Kate Middleton (Photo: Getty Images)
हाइलाइट्स
  • कीमोथेरेपी- कैंसर के खिलाफ एक हथियार

  • कैंसर सेल्स को खत्म करने के लिए जरूरी है कीमो 

वेल्स की राजकुमारी केट मिडलटन (Princess of Wales, Kate Middleton) की घोषणा ने दुनिया भर में चौंका कर रख दिया है. हाल ही में क्योंकि उन्होंने कैंसर से अपनी लड़ाई का खुलासा किया है. पेट की सर्जरी के दौरान उनके इस बात का पता चला. केट मिडलटन ने खुलासा किया कि उन्हें अपने कैंसर का पता चला है और वर्तमान में वे निवारक कीमोथेरेपी (Preventative Chemotherapy) से गुजर रही हैं.

एक चौंकाने वाला खुलासा

जनता के लिए जारी एक बयान में, केट मिडलटन ने इस साल की शुरुआत में लंदन में पेट की एक बड़ी सर्जरी के बाद हुई घटनाओं के बारे में बताया है. शुरुआत में इसे गैर-कैंसरयुक्त (non-cancerous) माना गया, लेकिन सर्जरी के बाद किए गए परीक्षणों में कुछ और आया. सर्जरी के बाद कैंसरग्रस्त सेल्स के होने का पता चला. अपनी मेडिकल टीम की सिफारिश से प्रेरित होकर, केट ने अपने ट्रीटमेंट के हिस्से के रूप में प्रेवेंटेटिव कीमोथेरेपी का एक कोर्स शुरू करने का विकल्प चुना. 

सम्बंधित ख़बरें

कीमोथेरेपी- कैंसर के खिलाफ एक हथियार

कीमोथेरेपी कैंसर के खिलाफ लड़ाई में कीमोथेरेपी सबसे बेस्ट आप्शन माना जाता है. ये खतरनाक सेल्स से निपटने के लिए एक शक्तिशाली ट्रीटमेंट माना जाता है. कैंसर सेल्स के विकास और बढ़ने से रोकने के लिए डिजाइन की गई दवा के रूप में ये काम करती है. कीमोथेरेपी पूरे शरीर में कैंसर को फैलने को रोकती है. 

वहीं, प्रेवेंटेटिव कीमोथेरेपी नॉर्मल कीमोथेरेपी से अलग है. हालांकि जैसे शब्द से पता चलता है प्रेवेंटेटिव कीमोथेरेपी का उद्देश्य कैंसर के खतरे को कम करना या जिसे पहले से कैंसर हो चुका है उसके दोबारा होने के खतरे को रोकना है. हालांकि केट मिडलटन के कैंसर के प्रकार और ट्रीटमेंट के बारे में पूरी डिटेल्स अभी सामने नहीं आई हैं. लेकिन कीमोप्रिवेंटिव स्ट्रट्रेजी आम तौर पर ऐसे व्यक्ति को कैंसर से बचाना है  जिसे ये होने का खतरा है या जिनके परिवार में कैंसर का इतिहास रहा है.

कैंसर सेल्स को खत्म करने के लिए जरूरी है कीमो 

आमतौर पर सर्जरी या रेडियोथेरेपी के बाद बची हुई कैंसर सेल्स को खत्म करने के लिए उपयोग की जाती है. इसके अलावा, नियो-एडजुवेंट थेरेपी, पेरी-ऑपरेटिव थेरेपी और पैलिएटिव केयर और अलग-अलग कैंसर केस पोस्ट सर्जरी की जाती हैं. 

कैंसर के ट्रीटमेंट से अलग, विश्व स्वास्थ्य संगठन भी प्रेवेंटेटिव कीमोथेरेपी की वकालत करता है. इससे बीमारी के फैलने को रोका जा सकता है. उदाहरणों के लिए लिम्फैटिक फाइलेरियासिस, जिसे आम बोलचाल की भाषा में एलिफेंटिएसिस के रूप में जाना जाता है, को खत्म करने के उद्देश्य से प्रेवेंटेटिव कीमोथेरेपी पहल शामिल हैं.