scorecardresearch

जानें वजन घटाने वाले Oat-Zempic ट्रेंड के बारे में, सोशल मीडिया पर जमकर हो रहा है वायरल

कई लोग इस ट्रेंड को लेकर संदेह में हैं. जहां ओट्स को पोषण मूल्य, हाई फाइबर कंटेंट और जरूरी पोषक तत्वों के लिए पहचाना जाता है वहीं न्यूट्रिशनल एक्सपर्ट्स ओट-जेम्पिक की प्रभावशीलता के बारे में संदेह में हैं.

Oat-Zempic Trend (Photo: Getty Images) Oat-Zempic Trend (Photo: Getty Images)
हाइलाइट्स
  • 2 महीने में 18 किलो वजन कम!

  • ओट्स में होता है फाइबर 

हर कोई चाहता है कि वे फिट रहे, लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. ऐसे में वजन घटाने के लिए लोग अलग-अलग उपाय करते हैं. अब इसी कड़ी में टिकटॉक पर एक वजन घटाने वाला ट्रेंड Oat-Zempic वायरल हो रहा है.

दरअसल, टिकटोक पर जो वीडियो वायरल हो रही है उसमें महिला इस ट्रेंड को करती दिख रही है. वीडियो में महिला आधा कप रोल्ड ओट्स को एक कप पानी और आधे नीबू के रस के साथ मिलाती है. वह मुस्कुराती है और फिर झिझकते हुए एक घूंट पी लेती है. हालांकि, इस ड्रिंक का स्वाद अच्छा नहीं है, लेकिन ये वजन घटाने का हैक माना जाता है.

2 महीने में 18 किलो वजन कम!

सम्बंधित ख़बरें

सोशल मीडिया पर प्रभावशाली लोगों का दावा है कि इससे दो महीनों में 40 पाउंड यानि करीब 18 किलो वजन कम कर किया जा सकता है. इसे "ओटजेम्पिक" (Oat-Zempic) कहा जा रहा है. डायबिटीज  की दवा ओजेम्पिक को इसमें मिलाया जाता है. ये लोगों को वजन कम करने में मदद करती है. हालांकि, पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी में न्यूट्रिएंट प्रोफेसर कोलीन टेक्सबरी के मुताबिक वजन घटाने के लिए इसमें कुछ भी जादुई नहीं है.

ओट्स और ओजेम्पिक का मिश्रण

ओट-जेम्पिक के नाम से जाना जाने वाला ये ट्रेंड फिटनेस लवर्स के बीच सबसे ज्यादा पॉपुलर हो रहा है. ओट-जेम्पिक, ओट्स और ओजेम्पिक का एक मिश्रण है. इस ट्रेंड में एक कप पानी, आधा कप कच्चा जई, साथ ही नींबू का रस और दालचीनी मिलाकर एक मिश्रण तैयार किया जाता है. वजन घटाने के लिए इसे 21 दिनों से लेकर आठ सप्ताह तक की अवधि के लिए किया जाता है. 

ओट्स में होता है फाइबर 

हालांकि, कई लोग इस ट्रेंड को लेकर संदेह में हैं. जहां ओट्स को पोषण मूल्य, हाई फाइबर कंटेंट और जरूरी पोषक तत्वों के लिए पहचाना जाता है वहीं न्यूट्रिशनल एक्सपर्ट्स ओट-जेम्पिक की प्रभावशीलता के बारे में संदेह में हैं. डायबिटीज रोग विशेषज्ञ डॉ. राजीव कोविल ओट्स के बारे में कहते हैं कि इसके कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण इसमें भूख कम लगती है और पेट भरा रहता है. लेकिन मोटापे को कम करने के लिए पूरी तरह से जेम्पिक पर निर्भर रहना सही नहीं है. 

ओट-जेम्पिक और ओजेम्पिक के बीच अंतर

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में डॉ. राजीव कोविल बताते हैं कि ओजेम्पिक, जिसमें सेमाग्लूटाइड होता है, ग्लूकागन-जैसे पेप्टाइड-1 रिसेप्टर एगोनिस्ट (जीएलपी-1आरए) के रूप में काम करता है, जो प्रभावी रूप से भूख को दबाता है और पेट को भरा रखता है. डॉक्टर की देखरेख में साप्ताहिक रूप से ओजेम्पिक ली जा सकती है. लेकिन ओट-जेम्पिक कितना प्रभावी है ये अभी भी पक्का नहीं है. 

लोगों को इसे लेते हुए सावधानी बरतने की जरूरत है. पूरी तरह से इसपर भरोसा करना ठीक नहीं है. या जब भी कोई वजन घटाने वाले ट्रेंड को फॉलो करें तो उससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.