scorecardresearch

Lung Cancer Awareness Month: बढ़ता प्रदूषण और बीमारियां कर सकती हैं आपके फेफड़ों को कमजोर, इन 5 आदतों से करें Lung Cancer के खतरे को कम  

हर साल नवंबर के महीने को Lung Cancer Awareness Month के रूप में मनाया जाता है. आपके फेफड़े कमजोर हो तो लंग कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. लेकिन कुछ आदतों को अपनाकर आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं. चलिए जानते हैं उनके बारे में

Lung Cancer Awareness Month Lung Cancer Awareness Month
हाइलाइट्स
  • प्रदूषण से बचकर रहें, बाहर जाएं तो मास्क लगाएं 

  • इंफेक्शन से खुद को बचाएं 

दुनियाभर में बढ़ते प्रदूषण और बीमारियों को देखते हुए सभी लोगों सचेत रहने की सलाह दी जाती रहती है. ऐसे में सबसे ज्यादा खतरा फेफड़ों को होता है. यही वजह है कि नवंबर का महीना लंग कैंसर (Lung Cancer Awareness Month) के प्रति जागरूकता फैलाने के रूप में मनाया जाता है.  नेशनल हार्ट, ब्लड एंड लंग इंस्टीट्यूट के अनुसार, क्रॉनिक लोअर रेस्पिरेटरी डिजीज - जिसमें क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) और अस्थमा शामिल हैं - हर साल मौत का तीसरा प्रमुख कारण होता है. फेफड़ों के कैंसर को छोड़ दिया जाए तो फेफड़ों की बीमारियों से हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है. इसमें फेफड़ों के कैंसर को शामिल करें, और संख्या बढ़ जाती है. अमेरिकन लंग एसोसिएशन (एएलए) का कहना है कि फेफड़ों का कैंसर पुरुषों और महिलाओं दोनों में कैंसर से होने वाली मौतों का प्रमुख कारण है.

दरअसल, आपके फेफड़े, आपके हृदय, जोड़ों और आपके शरीर के अन्य हिस्सों की तरह, समय के साथ और उम्र के साथ बढ़ते हैं. वे अपनी ताकत खो सकते हैं, जिससे सांस लेने में मुश्किल हो सकती है. लेकिन कुछ स्वस्थ आदतों को अपनाकर आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसा आदतें बता रहे हैं जिनको अपनाने से आपके फेफड़े बचे रह सकते हैं.

1. सिगरेट से दूरी बनाएं 

सिगरेट यानि धूम्रपान से आपके फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. धूम्रपान ज्यादातर फेफड़ों की बीमारियों से जुड़ा हुआ है, जिनमें सीओपीडी, इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस और अस्थमा शामिल हैं. सिगरेट पीना उन बीमारियों को और भी गंभीर बना देता है. उदाहरण के लिए, धूम्रपान न करने वालों की तुलना में धूम्रपान करने वालों में सीओपीडी से मरने की संभावना 12 से 13 गुना अधिक होती है.

हर बार जब आप सिगरेट पीते हैं, तो आप अपने फेफड़ों में निकोटीन, कार्बन मोनोऑक्साइड और टार सहित हजारों रसायनों को अंदर लेते हैं. ये सब आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं. वे बलगम को बढ़ाते हैं, आपके फेफड़ों के लिए खुद को साफ करना और ऊतकों में जलन और सूजन को और अधिक कठिन बनाते हैं. धीरे-धीरे जिससे आपको सांस लेने में कठिनाई महसूस होने लगती है. 

2. एक्सरसाइज करें ताकि गहरी सांस लेने मे परेशानी ना हो

सिगरेट से बचने के अलावा, नियमित व्यायाम करना सबसे ज्यादा जरूरी है. इससे आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं. जिल तरह एक्सरसाइज करना आपके शरीर के लिए अच्छा रहता है. ये आपको शेप में रखने में मदद करती हैं, ठीक उसी तरह ये आपके फेफड़ो को भी स्वस्थ रखने में मदद करती हैं. व्यायाम के दौरान, आपकी श्वास एक मिनट में लगभग 15 बार से बढ़कर एक मिनट में लगभग 40 से 60 बार हो जाती है. इसलिए नियमित रूप से एरोबिक एक्सरसाइज करना जरूरी है. ये आपके फेफड़ों के लिए एक तरह का वर्कआउट जैसा होता है. 

3. प्रदूषण से बचकर रहें, बाहर जाएं तो मास्क लगाएं 

हवा में प्रदूषण का एक्सपोजर आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है. जब आपके लंग्स युवा और मजबूत होते हैं, तो वे आसानी से प्रदूषण झेल सकते हैं. लेकिन बढ़ती उम्र के साथ ये कमजोर हो जाते हैं और संक्रमण और बीमारी की चपेट में आ जाते हैं. इसलिए अपने फेफड़ों को आराम दें और जितना हो सके प्रदूषण से बचकर रहें. इसके लिए आप जब भी बाहर जाएं तो मास्क जरूर लगाएं. बहुत हद तक आप अपने आप को प्रदूषण से बचा सकते हैं.  इसके अलावा धुएं से बचें, और कोशिश करें कि वायु प्रदूषण जब ज्यादा हो तो उस समय बाहर न जाएं. भारी ट्रैफिक के पास एक्सरसाइज करने से बचें. 

4. इंफेक्शन से खुद को बचाएं 

संक्रमण आपके फेफड़ों के लिए विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है. जिन लोगों को पहले से ही फेफड़ों की बीमारियां हैं, उन्हें विशेष रूप से संक्रमण का खतरा होता है. हालांकि, स्वस्थ या बुजुर्ग लोग दोनों में आसानी से निमोनिया हो सकता है. फेफड़ों के संक्रमण से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने हाथों को साफ रखें. नियमित रूप से गर्म पानी और साबुन से धोएं, और जितना हो सके अपने चेहरे को छूने से बचें. इसके साथ खूब पानी पिएं और ढेर सारे फल और सब्जियां खाएं.

5. गहरी सांस लें 

गहरी सांस लेने से फेफड़ों को साफ करने में मदद मिलती है और ऑक्सीजन का पूरा आदान-प्रदान होता है. 2, 5 और 10 मिनट के लिए गहरी सांस लेने वाली एक्सरसाइज करें. सांस लेने के व्यायाम से आप अपने फेफड़ों को और अधिक मजबूत बना सकते हैं. इस तरह की एक्सरसाइज करने के लिए कहीं शांत बैठें, और धीरे-धीरे अकेले अपनी नाक से सांस लें. फिर अपने मुंह से कम से कम दो बार लंबी सांस छोड़ें. यह आपकी सांसों को गिनने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, जैसे ही आप श्वास लेते हैं, 1-2-3-4 गिनें. फिर सांस छोड़ते हुए 1-2-3-4-5-6-7-8 गिनें.