scorecardresearch

Cholesterol कम करना होगा आसान, Atlantic Diet करेगी आपकी मदद, जानें क्या है ये

Cholesterol and Atlantic Diet: लाखों लोग अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं. हालांकि, आप इसे कम कर सकते हैं. इसके लिए आप अटलांटिक डाइट का सहारा ले सकते हैं.

Atlantic Diet Atlantic Diet
हाइलाइट्स
  • पुर्तगाल और स्पेन में होती है फॉलो

  • कोलेस्ट्रॉल कम करने का बेहतरीन तरीका

हर कोई चाहता है कि वो हमेशा फिट रहे. लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में कई सारी ऐसी बीमारियां हैं जो जाने अनजाने हमें घेर लेती हैं. कोलेस्ट्रॉल भी इन्हीं बीमारियों में से एक है. दुनियाभर में लाखों लोग बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे हैं. हालांकि, आप इसे कम कर सकते हैं. आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके कोलेस्ट्रॉल ठीक कर सकते हैं. इसमें आपकी मदद अटलांटिक डाइट (Atlantic Diet) कर सकती है.  

पुर्तगाल और स्पेन में होती है फॉलो

पुर्तगाल और स्पेन जैसे देशों में लोग बीमारियों से दूर रहने के लिए Atlantic Diet का सहारा लेते हैं. ये डाइट लोगों को डायबिटीज से लेकर दिल की बीमारियों और स्ट्रोक से जुड़ी स्वास्थ्य स्थितियों का सामना करने में मदद करती है. इतना ही नहीं ये मेटाबॉलिक सिंड्रोम के जोखिम को काफी हद तक कम कर देती है. 

सम्बंधित ख़बरें

बता दें, अगर आप हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे हैं तो हो आपको मेटाबोलिक सिंड्रोम हो सकता है. अगर आपको एकबार मेटाबॉलिक सिंड्रोम हो जाता है तो आपको कई सारी बीमारियां घेर सकती हैं. 

क्या है अटलांटिक डाइट?

उत्तरी पुर्तगाल और उत्तर-पश्चिमी स्पेन में सदियों से अटलांटिक डाइट को फॉलो किया जाता रहा है. इस डाइट में मौसमी और लोकल फल और सब्जी को खाया जाता है. अटलांटिक डाइट में बड़ी मात्रा में सब्जियाँ, फल, साबुत अनाज, नट्स, फलियां, मछली, सी फूड, डेयरी प्रोडक्ट, जैतून का तेल और वाइन शामिल होती है. इसमें खाने को भी काफी सिंपल तरीके से तैयार किया जाता है. जैसे उबालना, भूनना, पकाना और स्टू करना आदि. 

6 महीने तक की गई रिसर्च 

हाल ही में हुई रिसर्च में सामने आया है कि अटलांटिक डाइट आपको कोलेस्ट्रॉल और कमर को कम करने में मदद कर सकती है. 6 महीने तक चली इस रिसर्च में उत्तर-पश्चिमी स्पेन के ग्रामीण समुदायों के 450 से अधिक प्रतिभागियों को शामिल किया गया था. रिसर्च के लिए व्यक्तियों को दो ग्रुप में बांटा गया. इसमें से एक ग्रुप वो था जो अटलांटिक डाइट फॉलो करता था और दूसरा वो जो नॉर्मल डाइट फॉलो करता था. 

रिसर्च में सामने आया कि अटलांटिक डाइट फॉलो करने वाले प्रतिभागियों के चयापचय (Metabolism Health) में गहरा सुधार हुआ है. न केवल उनकी कमर कम हुई है बल्कि मोटापा भी कम हुआ है. साथ ही उन्होंने कोलेस्ट्रॉल के लेवल में भी बदलाव देखा है.