scorecardresearch

Health Tips : आम खाकर कम हो सकता है आपका वजन, जानें एक दिन में कितना और कैसे खाना चाहिए आम

आम में कैलोरी की मात्रा कम होती है लेकिन पानी और आहार फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो आपके डाइजेशन को बढ़ावा देते हैं. साथ ही आम हाइड्रेटिंग फलों में से एक है.

आम (सांकेतिक तस्वीर) आम (सांकेतिक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • कई लोग केवल मौटापे के डर से नहीं खाते हैं आम

  • जबकि वजन घटाने में भरपूर मदद करता है आम

कई लोगों को लगता है कि आम से वजन बढ़ता है. इसे अपने आहार में शामिल करने से आप मौटे होने लगेंगे लेकिन, आपको जानकर खुशी होगी की इससे आपका वजन कम होगा और आपको कई स्वास्थ्य लाभ होंगे. अगर आपको आम पसंद हैं और आप केवल मौटापे के डर से इसे नहीं खाते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. 

गर्मियां में लोग भरपूर हाइड्रेटिंग फलों का आनंद लेते हैं. आम एक ऐसा फल है जो आपके शरीर को आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट प्रदान कर सकते हैं और डाइजेस्टिव हेल्थ को बढ़ावा देते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं. 

वजन घटाने और स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने में मदद करता है आम 

आम में बायोएक्टिव कंपाउंड और फाइटोकेमिकल्स होता है, जो फैट सेल को दबा देता है. इसलिए आम वेट कंट्रोल के लिए फायदेमंद होता है. 

आम में कैलोरी की मात्रा कम होती है लेकिन पानी और आहार फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों का सेवन बेहतर वजन घटाने से जुड़ा है.  

आम विटामिन C का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो डिफेंस सिस्टम में सुधार कर सकते हैं. आम में विटामिन A भी होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. आम आपके बालों और त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है. 

आम में फोलेट, विटामिन के, विटामिन ई और कई बी विटामिन भी होते हैं, जिनकी शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिकाएं होती हैं. 

आम कैसे खाएं और अपनी डाइट में कैसे शामिल करें

स्मूदी या ग्रीक योगर्ट में फ्रोजन आम के कुछ स्लाइस डालें

सलाद के तौर पर आप इसे खा सकते हैं 

इसे एक गिलास आइस्ड टी, पानी या नींबू पानी में मिलाकर पिया जा सकता है

आम को कभी भी चीनी के साथ न मिलाएं क्योंकि यह आपका वजन बढ़ा सकता है और आपके शुगर लेवल के लिए खतरनाक हो सकता है

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. GNT इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें :