scorecardresearch

Monsoon Hair Care Tips: बारिश के मौसम में फ्रिज़ी, बेजान और रूखे-सूखे बालों को इन उपायों से रखें हेल्दी   

Hair Care Tips: हम अक्सर अपने बालों को लेकर लापरवाही बरतते हैं. लेकिन जब बारिश का मौसम आता है तो हमें अपने बालों का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए. इसके लिए जरूरी है कि हम अपने बालों को बारिश से बचाएं और अच्छे से उन्हें पोषण दें.

Hair care Tips Hair care Tips
हाइलाइट्स
  • इस्तेमाल करें प्रोटीन वाला शैम्पू 

  • बारिश से करें बालों का बचाव

मानसून को सबसे खूबसूरत मौसम से एक कहा जाता है. कम गर्मी, ठंडी हवा, चारों तरफ हरियाली, कम धूल और बस खूबसूरत मौसम. लेकिन, दूसरी तरफ, ये मौसम बालों के लिए सबसे कठिन मौसम में से एक है. आपने नोटिस किया होगा कि मानसून के मौसम में सामान्य से ज्यादा बाल झड़ते हैं. पसीने और ज्यादा नमी के कारण डैंड्रफ से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती हैं. फ्रिज़ी, बेजान और रूखे-सूखे बाल बहुत नॉर्मल हैं.

मानसून में, कहा जाता है कि हमें अपने बालों हेल्थ की एक्स्ट्रा केयर करनी चाहिए. मॉनसून हेयरकेयर की बात करें तो इसके लिए आप घर में रहते हुए भी नॉर्मल चीजें कर सकते हैं. इसके लिए अलग अलग उपाय किए जा सकते हैं-

1. बारिश से बचाव

 बारिश का पानी हवा में मौजूद प्रदूषण और टॉक्सिन्स के साथ नीचे आता है, इस पानी के संपर्क में आने से बालों को नुकसान होता है. बारिश में भीगने से बचें, लेकिन अगर आपके बाल बारिश में भीग जाते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके बालों में शैम्पू कर लें और अच्छी तरह से इन्हें साफ कर लें. इससे इन्हें पोषण भी मिलता है. 

2. इस्तेमाल करें प्रोटीन वाला शैम्पू 

 ऐसे मौसम में शैम्पू आपका सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है. एक अच्छी गुणवत्ता वाले नेचुरल समाग्रियों वाला शैम्पू जिससे आप आसानी से अपने  बालों और स्कैल्प को साफ कर सकें.  अपने बालों और स्कैल्प को साफ रखने के लिए प्रोटीन और केराटिन से भरपूर शैम्पू आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. इससे आपके बाल साफ रहेंगे और नुकसान भी कम होगा. 

3. बालों में लगाएं तेल 

हमें अक्सर कहा जाता है कि बाल धोने से पहले तेल जरूर लगाएं इससे हमारे बालों को जो पोषण चाहिए होता है वो मिल पाता है. अपने बालों तक पोषण पहुंचाने का सबसे अच्छा तरीका तेल लगाना है. सप्ताह में कम से कम दो बार तेल से अच्छी तरह मालिश करनी चाहिए. अपने बालों की बनावट और पोषण की जरूरतों के अनुसार एक अच्छा नेचुरल हेयर ऑयल चुनें जैसे कि आर्गन ऑयल, ब्रिंगराज रेग्रोथ हेयर ऑयल, आंवला शिकाकाई हेयर टॉनिक या रेड ओनियन हेयर ऑयल. बालों के सही तेल से नियमित मालिश करने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं. अच्छी तरह से मसाज करें और हेयर ऑयल को रात भर या सिर्फ दो घंटे के लिए लगा कर रखें.  

4. शैम्पू के बाद इस्तेमाल करें कंडीशनर 

शैम्पू करने के बाद हमेशा कंडीशनर के साथ एक अच्छा हेयर वॉश आपके बालों के लिए बेस्ट है.  कंडीशनर बालों की नेचुरल मॉइस्चर को बनाए रखने में मदद करता है. इससे बालों का घुंघरालापन कंट्रोल में रहता है. और फिर बालों को कम नुकसान होता है. हर तरह के बालों को कंडीशनिंग की जरूरत होती है. हाइड्रेशन के लिए आप हेयर मास्क या क्रीम भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. सीरम शील्ड 

इस मुश्किल मौसम में अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल खूबसूरत और हेल्दी रहें तो इसके लिए एक अच्छे सीरम का इस्तेमाल करें. हेयर सीरम से बाल अच्छे से मैनेज हो जाते हैं और नुकसान भी कम होता है क्योंकि आपके बालों के ऊपर के प्रोटेक्टिव लेयर आ जाती है.