scorecardresearch

Benefits Of Curry Leaves: करी पत्ता के हैं कई चमत्कारिक फायदे, जानिए कैसे करना है सेवन

Benefits Of Curry Leaves: करी पत्ता भोजन को जितना स्वादिष्ट बना देता है उतना ही यह शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है. आपने भी कभी-कभी न इसे जरूर खाया होगा. लोग अलग-अलग प्रकार से इसका इस्तेमाल करते हैं.

Curry Leaves Curry Leaves
हाइलाइट्स
  • आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने के लिए भी किया जाता है करी पत्ता का इस्तेमाल

  • खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है शरीर को भी रखता है स्वस्थ

आपने कभी न कभी करी पत्ता का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए जरूर किया होगा. या ये भी हो सकता है कि अबतक आपने सिर्फ इसका नाम सुना हो. लेकिन जब आप इसके चमत्कारिक गुणों के बारे में जानेंगे तो इसे अपने भोजन में जरूर शामिल करना चाहेंगे. कुछ लोग इसे मीठा नीम के नाम से भी जानते हैं. खासकर दक्षिण भारत के लोग इसका इस्तेमाल रोज अपने भोजन में करते हैं. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में कि इसको खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. इसके साथ यह भी जानेंगे कि इसको खाया कैसे जाए और इसकी पहचान कैसे की जाए.

करी पत्ता में हैं इतने गुण

करी पत्ता में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, फास्फोरस और कैल्शियम के अलावा कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इन्हीं गुणों के कारण इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में किया जाता है. शरीर को यह कई तरह से फायदा पहुंचाता है. कई लोग इसे खाना के साथ पकाते हैं तो कई इसको कच्चा खाना ही पसंद करते हैं. बाजार में करी पत्ता का तेल भी मिलता है लोग इसका भी इस्तेमाल करते हैं. 

ऐसे करें सेवन

करी पत्ता को अगर कच्चा खाया जाए तो कई तरह की शारीरिक समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए के कारण इसे आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना गया है. अगर आखों की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो रोज खाली पेट करी पत्ते को चबाकर खाएं. खाली पेट इसका इसका सेवन करने से न सिर्फ आंखों की समस्याओं से जल्द ही आराम मिलता है बल्कि लिवर से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती है. आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि इसका इस्तेमाल वजन को कम करने और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए भी किया जाता है. यह ब्लड शुगर को तो मेंटेन करके रखता ही है इसके साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ने से रोकता है. इन सभी समस्याओं के लिए करी पत्ता को कच्चा खाने की ही सलाह दी जाती है.

बालों के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

अगर बाल समय से पहले पक रहे हैं या झड़ रहे हैं तो करी पत्ता के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. बाजार में आसानी से इसका तेल उपलब्ध है. अगर आप तेल पर पैसा खर्च नहीं करना चाहते तो इसका भी एक आसान उपाय है. सबसे पहले इसके पत्तों को पानी के साथ उबाल लें. थोड़ी देर ठंडा होने दें और फिर उससे बालों को धो लें. अगर बात की जाए कि इसको पहचाना कैसे जाए तो बता दें कि यह देखने में नीम की पत्तियों जैसा ही होता है लेकिन स्वाद में नीम की तरह कड़वा नहीं होता.

ये भी पढ़ें: