scorecardresearch

बड़े शहरों में तेजी से फैल सकता है ओमिक्रॉन लेकिन हल्के लक्षण दिखेंगे, वैक्सीन होगी कारगर

ओमिक्रॉन के हल्के लक्षण दिख सकते हैंमसीएसआईआर संस्थान के पूर्व प्रमुख डॉक्टर राकेश मिश्रा ने दावा किया है कि ओमिक्रॉन बड़े शहरों में तो फैलेगा लेकिन इसके लक्षण हल्के रहेंगे. न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि कोवैक्सीन और कोविशील्ड दोनों ओमिक्रॉन के खिलाफ कारगर होगी.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • ओमिक्रॉन पर प्रभावी होगी वैक्सीन

  • ओमिक्रॉन के हल्के लक्षण दिख सकते हैं

  • अभी सावधानी और सर्वे की जरूरत

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर पूरी दुनिया दहशत में है. इसको लेकर लगातार अलर्ट किया जा रहा है. अब तक यह साफ नहीं हो सका है कोरोना को लेकर जितने वैक्सीन बने हैं, वह इस पर कारगर है या नहीं. इस बीच टाटा इंस्टिट्यूट फॉर जेनेटिक्स एंड सोसायटी के डायरेक्टर और सीएसआईआर संस्थान के पूर्व प्रमुख डॉक्टर राकेश मिश्रा ने दावा किया है कि ओमिक्रॉन बड़े शहरों में तो फैलेगा लेकिन इसके लक्षण हल्के रहेंगे.

ओमिक्रॉन पर प्रभावी होगी वैक्सीन
न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि कोवैक्सीन और कोविशील्ड दोनों ओमिक्रॉन के खिलाफ कारगर होगी. उन्होंने कहा कि नतीजे बताते हैं कि हाइब्रिड इम्यूनिटी नए वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी होगी. इसको लेकर अभी रिसर्च चल रहा है. मुझे लगता है कि इसमें 10 दिन या दो हफ्ते लग सकते हैं. हो सकता है थोड़ा कम लेकिन कोरोना वैक्सीन ओमिक्रॉन के खिलाफ काफी हद तक कारगर होगा. वायरस के खिलाफ तीन तरह की इम्यूनिटी बन रही है. नैचुरल इम्यूनिटी, वैक्सीन लगने के बाद इम्यूनिटी और हाइब्रिड इम्यूनिटी जिसमें संक्रमित व्यक्ति को भी टीका लग जाता है.

ओमिक्रॉन के हल्के लक्षण दिख सकते हैं
डॉ. राजेश मिश्रा ने बताया कि जिन लोगों को कोरोना संक्रमण के साथ टीका लगा है, वे ज्यादा सुरक्षित रहेंगे. बड़े शहरों में लोगों की बड़ी संख्या होगी जिन्हें कोरोना हुआ होगा लेकिन लक्षण नहीं पता चला होगा. ऐसे लोगों में वैक्सीनेशन के बाद हाइब्रिड इम्यूनिटी बनती है. ऐसे में ज्यादातर बड़े शहरों में ओमिक्रॉन फैल तो सकता है लेकिन हल्के लक्षण ही दिखेंगे.

अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत
क्या ओमिक्रॉन के केस मिलना देश में वेक अप कॉल है, डॉ. मिश्रा ने बताया कि लोगों को बस ये समझना है कि महामारी खत्म नहीं हुई है. अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत है. देश में तेजी से वैक्सीनेशन हो रहे हैं और इस वजह से कोरोना के खिलाफ जंग अब आसान होती जा रही है. कोरोना की पहली और दूसरी लहर के बाद देश का हेल्थ केयर सिस्टम अब काफी अच्छा हो गया है. इसलिए देश अब मजबूत स्थिति में है. लेकिन, इसके बावजूद हमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी है जिससे आगे कोई खतरा पैदा हो.

अभी लगातार सर्वे जरूरी
डॉक्टर मिश्रा ने बताया कि ये लोगों की जिम्मेवारी है कि सरकार की तरफ से उठाए जा रहे कदम पर साथ दे और जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगवा लें. सरकार भी लगातार सर्वे कराने पर ध्यान दे ताकि यह पता चल सके कि कोरोना कितनी तेजी से फैल रहा है. इस पर कंट्रोल करना जरूरी है लेकिन ऐसा कोई रास्ता नहीं हैं जिससे वायरस को एक देश से दूसरे देश में फैलने से रोका जा सके.