scorecardresearch

Facial Hair: महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बाल क्यों निकल आते हैं, हो सकते हैं ये 5 कारण

आठ से 16 साल के कुछ बच्चों के चेहरे पर दाढ़ी मूंछें आ जाती हैं, इसकी कई वजह हो सकती हैं. सामान्य प्रक्रिया से अनचाहे बाल हमेशा के लिए हट जाते हैं.

Facial Hair: Photo: Unsplash Facial Hair: Photo: Unsplash
हाइलाइट्स
  • महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बाल

  • चेहरे पर क्यों उग आते हैं बाल?

आमतौर पर महिलाओं के शरीर में उगने वाले बालों की बनावट बेहद बारीक होती है और उनका रंग भी हल्का रहता है लेकिन कुछ महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बालों की समस्या देखने को मिलती है. कई बार इसकी वजह से महिलाओं को शर्मिंदिगी का सामना भी करना पड़ता है. ठीक उसी तरह जैसे यूपी बोर्ड की टॉपर (Up Board topper) होने के बावजूद चेहरे पर अनचाहे बालों (Facial hair) को लेकर प्राची निगम (Prachi Nigam) ट्रोलिंग की शिकार हो रही हैं.

सीतापुर जिले के महमूदाबाद कस्बे की प्राची कहती हैं, मेरा लक्ष्य अच्छे अंक लाना था इसलिए कभी चेहरे की तरफ ध्यान ही नहीं दिया. कभी किसी ने टोका भी नहीं. फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो लोगों ने मुझे ट्रोल करना शुरू कर दिया. देश के कई दिग्गजों ने प्राची का हौसला बढ़ाया है. प्राची का लखनऊ के एसजीपीआई में निशुल्क इलाज होगा. 

लड़कियों में दाढ़ी व मूंछ की वजह टेस्टोस्टेरोन में असंतुसन, मोटापा या परिजनों में किसी को डायबिटीज होना हो सकता है. 8 से 16 साल के कुछ बच्चों के चेहरे पर दाढ़ी मूंछें आ जाती हैं, इसकी कई वजह हो सकती हैं. सामान्य प्रक्रिया से अनचाहे बाल हमेशा के लिए हट जाते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

आखिर चेहरे पर बाल आते ही क्यों है, आइए जानते हैं.

पोलिस्टिक ओवरी सिंड्रोम - पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम हेयरी स्किन के लिए 72-82% तक जिम्मेदार होता है. आमतौर पर इसे पीसीओएस (PCOS) कहते हैं. पीसीओएस एक हार्मोनल डिसऑर्डर है जो दुनिया भर में आठ से 20% महिलाओं को प्रभावित करता है. इस बीमारी में ओवेरी में सूजन आने से वुमन हॉर्मोन्स का बैलेंस बिगड़ जाता है. इस दौरान महिलाओं के चहरे पर बाल उभरने लगते हैं. पीसीओएस के दौरान अनियमित पीरियड्स, वजन बढ़ने और हेयर फॉल जैसी समस्या भी होती है.

मेल हॉर्मोन की बढ़ोतरी - चेहरे पर अनचाहे बाल इडियोपैथिक हाइपरएंड्रोजेनमिया की वजह से भी हो सकते हैं. ये एक ऐसी स्थिति हैं जिसमें महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ जाता है. जिसकी वजह से चेहरे व शरीर के अन्य हिस्सों पर बाल अधिक उगने लगते हैं. फेशियल हेयर के करीब 6-15% मामलों में मेल हॉर्मोन की बढ़ोतरी जिम्मेदार होती है.

दवाईयों की वजह से -  कई बार दवाईयों की वजह से या फिर हार्मोनल थेरेपी की वजह से चेहरे पर अनचाहे बाल उभरने की समस्या होती है. कशिंग्स सिंड्रोम से पीड़ित महिलाओं के चेहरे पर भी अनचाहे बाल उग आते हैं. कई मामलों में ये जेनेटिक भी हो सकता है. अगर आपके माता-पिता के शरीर पर ज्यादा बाल हैं तो हो सकता है आपके शरीर पर भी जरूरत से ज्यादा बाल निकल आएं.

हेयर रिमूवल में इतना समय जाया करती हैं महिलाएं
एक अध्ययन के अनुसार, चेहरे पर बालों वाली महिलाएं इसे हटवाने में औसतन प्रति सप्ताह 104 मिनट जाया करती हैं. अध्ययन में शामिल दो-तिहाई महिलाओं ने कहा कि वे लगातार अपने चेहरे के बालों को शीशे में देखती हैं और तीन-चौथाई ने कहा कि वे लगातार इसे छूकर जांचती हैं. अध्ययन में पाया गया कि चेहरे के बाल भावनात्मक रूप से प्रभावित करते हैं. चालीस प्रतिशत ने कहा कि वे सामाजिक जगहों पर इसकी वजह से असहज महसूस करती हैं, 75% महिलाओं को इसे लेकर एंग्जाइटी होती है.