scorecardresearch

वैज्ञानिकों ने तैयार किया कमाल का इंजेक्शन, दिल के डैमेज टिशू में फूंक देगा जान

वैज्ञानिकों एक ऐसे इंजेक्शन को तैयार किया है जो हार्ट अटैक के मरीजों के लिए वरदान बन सकता है. यह इंजेक्शन हार्ट अटैक के बाद डैमेज टिशू के फिर से उसे ठीक कर सकेंगी.

Heart Attack Injection Heart Attack Injection
हाइलाइट्स
  • खराब सेल्स को ठीक करने में काफी मददगार

  • नए बायोमैटेरियल का रोगियों को फायदा मिलेगा

वैज्ञानिकों ने एक नया बायोमैटेरियल इंजेक्शन विकसित किया है. जिसे टिशू के अंदर इंजेक्ट किया जाता है. इस इंजेक्शन से दिल के दौरे से होने वाले टिशू के होने वाले नुकसान की मरम्मत के लिए किया जा सकता है. इस शोध को कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय (यूसी) सैन डिएगो, यूएस के शोधकर्ताओं ने किया है. इस इंजेक्शन का फायदा मस्तिष्क की चोट और फुफ्फुसीय धमनी उच्च रक्तचाप वाले मरीजों को मिल सकता है. 

ये शोध नेचर बायोमेडिकल इंजीनियरिंग पत्रिका में प्रकाशित हुआ है. इस शोध में शामिल यूसी सैन डिएगो के एक प्रोफेसर करेन क्रिस्टमैन के मुताबिक यह इंजेक्शन अंगर से खराब सेल्स को ठीक करने में काफी मददगार है. 

हार्ट अटैक में हो सकता है कारगर 
शोध के मुताबिक दिल का दौरा पड़ने पर स्कार टिशू काफी विकसित होते हैं. जिसके कारण मांसपेशियां के कार्य प्रणाली में बाधा डालता है. जिसके कारण दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक हो जाता है. दिल का दौरा पड़ने के बाद हार्ट के टिशू को फिर से बेहतर करने के लिए अभी तक कोई इलाज नहीं है. ऐसी स्थिति होने पर ये इंजेक्शन कारगर साबित हो सकता है. 

ऐसे करती है काम
शोध में बताया गया है कि टीम एक ऐसा इलाज विकसित करना चाहती थी जिसे दिल का दौरा पड़ने के तुरंत बाद दिया जा सके. नए बायोमैटेरियल का रोगियों को ये फायदा मिलेगा कि इसे पूरे डैमेज टिशू में समान रूप से इंजेक्ट किया जाता है. जिसके बाद रक्त वाहिकाओं में एंडोथेलियल कोशिकाओं के बीच अंतराल विकसित हो जाता है. इसके साथ ही जो मांसपेशियां सूज जाती हैं उनमें सूजन को कम लाता है. जिससे मरीज की जान बचाने की प्रतिशत बढ़ जाती है.