scorecardresearch

Skin Care Tips: गर्मी में स्किन का ग्लो रखना है कायम तो अपनाएं ये टिप्स

गर्मी के दिनों में स्किन का ग्लो बनाए रखना बड़ा मुश्किल काम है. गर्म हवाओं और नमी के चलते चेहरा डल लगने लगता है. लेकिन कुछ टिप्स अपनाकर स्किन का ग्लो बनाए रखा जा सकता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर प्रतिकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए

  • त्वचा की सफाई जरूरी

  • विटामिन-सी वाली चीजों का सेवन

गर्मी के मौसम में स्किन का ग्लो बनाए रखना बड़ी चुनौती होती है. गर्मी में स्किन को हाइड्रेशन की जरूरत होती है. नमी और पसीने के बीच स्किन को आकर्षक रखना सपना पूरा होने जैसा है. लेकिन कुछ उपाय करके स्किन का ग्लो कायम रखा जा सकता है. गर्म हवाओं और Humidity का असर स्किन पर पड़ता है. त्वचा मुरझाई सी दिखाई देती है. चेहरा थका-थका सा लगता है. लेकिन ऐसी स्थिति से बचने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं. जिसकी मदद से आप अपनी स्किन को गर्मी में भी तरोताजा रख सकते हैं. 

स्किन में बनाए मॉइश्चर रखना जरूरी-
स्किन में मॉइश्चर बनाए रखने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा स्किन के संक्रमित होने से बचाता है. गर्मी के दिनों में भारी क्रीम्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. फेस मिस्ट का इस्तेमाल अच्छा होता है. इससे चेहरे पर स्प्रे करने से स्किन को जरूरी नमी मिलती है.

सनस्क्रीन का इस्तेमाल-
गर्मी के दिनों में स्किन की सबसे बड़ी दुश्मन धूप है. धूप में निकलने से पहले स्किन का ख्याल रखना जरूरी है. रोजाना सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए. ये सूरज के अल्ट्रा वायलेट किरणों से आपकी स्किन की सुरक्षा करता है.

त्वचा की सफाई जरूरी-
गर्मियों में स्किन की सफाई बहुत जरूरी है. इसके लिए प्राकृतिक चीजों बेसन, शहद और हल्दी का इस्तेमाल करें. इससे स्किन की मृत कोशिकाएं खत्म हो जाती हैं और त्वचा तरोताजा हो जाती है.

स्क्रब का प्रयोग-
गर्मियों में त्वचा चिपचिपा हो जाती है. जिससे उसपर धूल-मिट्टी चिपक जाते हैं. इस तरह से चेहरा डल दिखने लगता है. इससे बचने के लिए घर का बना हुआ या फिर बाजार से खरीदा हुआ स्क्रब अपनाना चाहिए. इससे आपकी डेड स्किन हट जाती है और चेहरा तरोताजा दिखने लगता है. हफ्ते में दो-तीन बार चेहरा स्क्रब करना चाहिए.

विटामिन-सी वाली चीजों का सेवन-
गर्मियों में स्किन के तरोताजा रखने के लिए विटामिन-सी वाली चीजों का सेवन करना चाहिए. विटामिन-सी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. संतरा, नींबू, आंवला और टमाटर में विटामिन-सी होता है. इसका सेवन गर्मियों में करना चाहिए. जिससे स्किन हेल्दी रहती है.

मेकअप कम करें-
गर्मियों में चेहरे पर मेकअप कम करना चाहिए. हवा में नमी और गर्माहट से स्किन की सांस लेने की क्षमता कम हो जाती है. इसलिए कम से कम मेकअप करना चाहिए. इतना ही नहीं, हैवी फाउंडेशन और क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: