scorecardresearch

Pfizer-BioNTech Vaccine की दूसरी खुराक के बाद बढ़ जाता है कोरोना संक्रमण का खतरा, जानें कितनी मददगार होगी बूस्टर डोज

स्टडी इज़राइल में लेउमिट हेल्थ सर्विसेज के रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा किया गई थी. इजराइल दिसंबर 2020 में बड़े पैमाने पर कोविड -19 टीकाकरण अभियान शुरू करने वाले पहले देशों में से एक था, लेकिन इसने जून 2021 से संक्रमण में फिर से बढ़ोतरी देखी.

कोरोना वैक्सीन (सांकेतिक तस्वीर) कोरोना वैक्सीन (सांकेतिक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन लगवाने के बाद भी कोरोना का खतरा

  • दोनों वैक्सीन डोज लगवाने के बाद लगवा सकते हैं बूस्टर डोज

एक नई स्टडी में फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन (Pfizer-BioNTech vaccine)की दूसरी डोज लगवाने के 90 दिनों के बाद से कोरोना संक्रमण के जोखिम में धीरे-धीरे वृद्धि पाई गई है. परिणाम पुष्टि करते हैं कि सुरक्षा समय के साथ कम हो जाती है. इसमें यह भी सुझाव दिया गया है कि दोनों डोज के बाद एक तीसरी (बूस्टर) खुराक की आवश्यकता हो सकती है. 

स्टडी इज़राइल में लेउमिट हेल्थ सर्विसेज के रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा किया गई थी. इजराइल दिसंबर 2020 में बड़े पैमाने पर कोविड -19 टीकाकरण अभियान शुरू करने वाले पहले देशों में से एक था, लेकिन इसने जून 2021 से संक्रमण में फिर से बढ़ोतरी देखी. निष्कर्ष इस बात की पुष्टि करते हैं कि फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन ने टीकाकरण के बाद शुरुआती हफ्तों में उत्कृष्ट सुरक्षा प्रदान की, लेकिन सुझाव दिया कि समय के साथ कुछ व्यक्तियों के लिए सुरक्षा कम हो जाती है. 

कितना जरूरी है बूस्टर डोज 

दुनिया भर में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीनेशन अभियान जारी है लेकिन, उच्च टीकाकरण दर वाले देशों में भी संक्रमण बढ़ सकता है. टीकाकरण के बाद के समय और संक्रमण के जोखिम की जांच करने से तीसरे इंजेक्शन की आवश्यकता और इसके पसंदीदा समय के बारे में महत्वपूर्ण सुराग मिल सकते हैं. 

ऐसा करने के लिए, रिसर्चर्स ने 80,057 वयस्कों (औसत आयु 44 वर्ष) के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड की जांच की, जिन्होंने अपने दूसरे इंजेक्शन के कम से कम तीन सप्ताह बाद पीसीआर परीक्षण प्राप्त किया और पिछले कोविड -19 संक्रमण का कोई सबूत नहीं था. 

सकारात्मक परिणामों की दर में वृद्धि 

इन 80,057 प्रतिभागियों में से 7,973 (9.6 प्रतिशत) का परीक्षा रिजल्ट पॉजिटिव रहा. फिर इन व्यक्तियों को उसी आयु के नेगेटिव कंट्रोल से मिला दिया, जिनका टेस्ट उसी हफ्ते किया गया था. दूसरी खुराक के बाद समय बीतने के साथ सकारात्मक परिणामों की दर में वृद्धि हुई. उदाहरण के लिए, सभी आयु समूहों में, 1.3 प्रतिशत प्रतिभागियों ने दूसरी खुराक के 21-89 दिनों के बाद सकारात्मक परीक्षण किया, लेकिन 90-119 दिनों के बाद यह बढ़कर 2.4 प्रतिशत हो गया. 120-149 दिनों के बाद 4.6 प्रतिशत, 150-179 दिनों के बाद 10.3 प्रतिशत और 180 दिनों के बाद 15.5 प्रतिशत ज्यादा हो गया.

समय बीतने के साथ बढ़ा संक्रमण का जोखिम

और अन्य संभावित प्रभावशाली कारकों को ध्यान में रखते हुए, शोधकर्ताओं ने दूसरी खुराक के बाद समय बीतने के साथ संक्रमण का काफी बढ़ा जोखिम पाया. दूसरी खुराक के शुरुआती 90 दिनों की तुलना में, सभी आयु समूहों में संक्रमण का जोखिम 90-119 दिनों के बाद 2.37 गुना अधिक था, 120-149 दिनों के बाद 2.66 गुना अधिक, 150-179 दिनों के बाद 2.82 गुना अधिक और 180 दिनों के बाद 2.82 गुना अधिक था. उन्होंने कहा कि नतीजे बताते हैं कि टीके की तीसरी खुराक पर विचार किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: