scorecardresearch

Nutritional deficiencies cause weight gain: शरीर में इन 6 पोषक तत्वों की कमी की वजह से बढ़ सकता है वजन, आज ही करें डॉक्टर से कंसल्ट

Nutritional deficiencies cause weight gain: अगर आप वजन बढ़ने से परेशान हैं और लगातार एक्सरसाइज के बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ रहा है तो आपको बता दें कि यह किसी पोषक तत्व की शरीर में कमी के कारण भी हो सकता है. जी हां, आपको शायद हैरानी हो लेकिन किसी न्यूट्रिएंट की कमी वजन बढ़ने का कारण हो सकती है.

Weight Gain Weight Gain

लोगों का मानना है कि ज्यादा खाने और एक्सरसाइज न करने से ही वजन बढ़ता है. लेकिन आपको बता दें कि वजन बढ़ने की एक और वजह हो सकती है और वह है पोषण संबंधी कमियां. हमारा शरीर बेहतर ढंग से काम करने के लिए विटामिन और मिनरल्स पर निर्भर करता है, और इनका असंतुलन होने से वजन बढ़ सकता है. 

आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे पोषक तत्वों के बारे में जिनकी शरीर में कमी होने से भी आपका वजन बढ़ सकता है. 

1. विटामिन डी की कमी: यह "सनशाइन विटामिन" मेटाबॉलिज्म और इंसुलिन संवेदनशीलता को रेगुलेट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जब विटामिन डी का स्तर कम होता है, तो बॉडी को फैट बर्न करने में परेशानी होती है. आजकल धूप में न जाना विटामिन डी की कमी का एक आम कारण है. 

सम्बंधित ख़बरें

2. ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी: ओमेगा-3 फैटी एसिड का कम स्तर, भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को डिस्टर्ब कर सकता है, जिससे आपको कैलोरी वाले फूड प्रोडक्ट्स खाने की लालसा होती है. इससे ज्यादा खाने और वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है. 

3. प्रोटीन की कमी: प्रोटीन मांसपेशियों के टिश्यूज के लिए एक महत्वपूर्ण बिल्डिंग ब्लॉक हैं, और इसके सही मात्रा में होने से तृप्ति का अहसास कराने वाले हार्मोन रेगुलेट होते हैं. इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती है. जबकि कम प्रोटीन के सेवन से ज्यादा खाने की इच्छा बढ़ सकती है, जो वजन बढ़ाने में योगदान करती है. 

4. B विटामिन की कमी: B विटामिन जैसे B12 और B6 एनर्जी मेटाबॉलिज्म और भोजन को उपयोगी ऊर्जा में परिवर्तित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जब इन विटामिन बी की कमी हो जाती है, तो थकान और मीठा खाने की इच्छा हो सकती है, जिससे वजन बढ़ने लगता है.

5. आयोडीन की कमी: आयोडीन की कमी से हाइपोथायरायडिज्म हो सकता है, एक ऐसी स्थिति जो खराब मेटाबॉलिज्म और वजन बढ़ने से पता चलती है. 

6. आयरन की कमी: जबकि आयरन की कमी अक्सर थकान से जुड़ी होती है, आयरन की कमी आपके मेटाबॉलिज्म को भी डिस्टर्ब कर सकती है. आयरन पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए जरूरी है, और जब इसका स्तर कम होता है, तो शरीर ऊर्जा के लिए ज्यादा फैट जमा करके इसकी भरपाई कर सकता है. कुमार ने बताया कि आयरन की कमी से हार्मोनल असंतुलन और कम गतिविधि स्तर के कारण वजन बढ़ सकता है. 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सिर्फ वजन बढ़ना इन कमियों का परिणाम नहीं है बल्कि इनकी कमी से थकान, ख़राब मूड, फोकस न कर पाना और कमजोर इम्यूनिटी जैसी चीजें भी हो सकती हैं. 

तो आप क्या कर सकते हैं?
1. डॉक्टर से परामर्श लें: अगर आपको संदेह है कि आपके पास पोषण संबंधी कमी हो सकती है, तो डॉक्टर से कंसल्ट करके सही डाइट लें. डॉक्टर आपके कुछ टेस्ट भी कर सकते हैं. 

2. संतुलित आहार को प्राथमिकता दें: जरूरी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर संपूर्ण, अनरप्रोसेस्ड फूड प्रोडक्ट के सेवन पर ध्यान दें. 

  • धूप में निकलना: विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से धूप में रहने का लक्ष्य रखें.
  • फैटी मछली: ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए अपने आहार में सैल्मन, ट्यूना और सार्डिन को शामिल करें.
  • दालें, मेवे और साबुत अनाज: ये शाकाहारियों के लिए सही पौधे-आधारित प्रोटीन स्रोत हैं.
  • डेयरी उत्पाद: दूध, पनीर और दही प्रोटीन, विटामिन डी और कैल्शियम प्रदान कर सकते हैं.