scorecardresearch

Winter Diet For Lungs: सर्दियों में आपके फेफड़ों का ख्याल रखेंगे ये सुपरफूड, जानिए

सर्दियां आते ही कई शहरों में अक्सर पॉल्युशन का लेवल भी बढ़ जाता है. ऐसे में सबसे ज्यादा आपके फेफड़े प्रभावित होते हैं. हमारे फेफड़े हमारे शरीर के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है. ऐसे में उनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है. तो चलिए आपको फेफड़े स्वस्थ्य रखने के लिए कुछ सुपरफूड के बारे में बताते हैं.

सर्दियों में आपके फेफड़ों का ख्याल रखेंगे ये सुपरफूड, जानिए सर्दियों में आपके फेफड़ों का ख्याल रखेंगे ये सुपरफूड, जानिए
हाइलाइट्स
  • अदरक फेफड़ों को हुए नुकसान को कम करता है

  • लहसुन लंग्स में सूजन को कम करता है

हमारे फेफड़े हमारे शरीर के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है. लेकिन हमारे फेफड़ों को न केवल हवा बल्कि हानिकारक प्रदूषकों और धूम्रपान के साथ काफी दिक्कत होती है. स्वस्थ फेफड़ों को बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम और पौष्टिक आहार दो प्रभावी तरीके हैं. संतुलित आहार आपको स्वस्थ और किसी भी बीमारी से मुक्त रखता है. इसलिए, यदि आप अपने फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, तो यहां कुछ पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं, जो आपके फेफड़ों को सही ढंग से फंक्शन करने में मदद करेंगे. यहां 7 खाद्य पदार्थ हैं जो आपको बेहतर सांस लेने में मदद कर सकते हैं.
 
अगर आप अपने फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए रणनीतियों की तलाश कर रहे हैं, तो आपने सामान्य सलाह सुनी होगी: धूम्रपान से बचें (या छोड़ें), अत्यधिक प्रदूषित क्षेत्रों से दूर रहें और नियमित रूप से व्यायाम करें. हालांकि, आपको शायद यह एहसास न हो कि स्वस्थ फेफड़ों को सही से फंक्शन कराने के लिए सही खाद्य पदार्थ खाना भी एक शानदार तरीका है.
 
यहां 7 खाद्य पदार्थ हैं जो फेफड़ों के कार्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं
काली मिर्च- काली मिर्च विटामिन सी के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है, ये पानी में घुलनशील पोषक तत्व जो आपके शरीर में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, जो फेफड़ों के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और इंफ्लेमेशन को कम करता है.
 
हल्दी: हल्दी को हमेशा हेल्थ के लिए इसलिए प्रमोट किया जाता है क्योंकि ये एक बेहद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, साथ ही ये एंटी इंफ्लेमेटरी भी है. करक्यूमिन, हल्दी में सबसे मेन कंपोनेंट है. ये फेफड़ों के फंक्शन को सही ढंग से करने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है.
 
अदरक: अदरक फेफड़ों को हुए किसी भी तरह के नुकसान को कम करता है और हाइपरॉक्सिया और सूजन के कारण फेफड़ों को गंभीर क्षति से बचाता है.
 
जौ: जौ एक पौष्टिक साबुत अनाज है जो फाइबर से भरपूर होता है. साबुत अनाज से भरपूर उच्च-फाइबर आहार को फेफड़ों के फंक्शन के लिए अच्छा माना जाता है.
 
पत्तेदार सब्जियां: पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और केल कैरोटेनॉयड्स, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन का एक समृद्ध स्रोत हैं. इन पोषक तत्वों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो फेफड़ों की सूजन को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.
 
अखरोट: ओमेगा-3 फैटी एसिड अखरोट में एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में कार्य करता है, संभावित रूप से फेफड़ों की सूजन को कम करता है और आपकी सांस लेने की क्षमता में सुधार करता है.
 
लहसुन: लहसुन एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपोनेंट का एक बड़ा स्रोत है जो आपके फेफड़ों को समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है. लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाया जाता है, जो लंग्स में सूजन को कम करके अस्थमा में सुधार करता है और फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम करता है.