scorecardresearch

Night Shift Diet Plan: नाइट शिफ्ट में नहीं दे पा रहे हैं अपनी हेल्थ पर ध्यान, इन सिंपल हैक्स से करें वजन कम 

Night Shift Diet Plan: नाइट शिफ्ट में काम करने से कुछ गंभीर स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी हो सकती हैं. इसका कारण है कि आप अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं दे पाते हैं.

Night Shift Night Shift
हाइलाइट्स
  • हर 4 घंटे में कुछ खाएं 

  • सिंपल हैक्स से करें वजन कम 

हम कितने फिट हैं और हमारा शरीर कितना एक्टिव है तीन चीजों पर निर्भर करता है. पहला हम क्या खाते हैं, दूसरा हम कितनी एक्सरसाइज करते हैं और तीसरा हम कितनी नींद ले रहे हैं. हालांकि, हमारे रूटीन की वजह से हम इन तीनों ही चीजों का ख्याल नहीं रख पाते है. कई बार तो हम खाना तक भूल जाते हैं. टाइम कम होने और टाइम मैनेजमेंट की वजह से हम एक्सरसाइज तो याद ही नहीं रखते हैं. 

हालांकि, कैलोरी कम करने के लिए, आपको एक अच्छा मेटाबोलिज्म, रूटीन से योग या व्यायाम, एक अच्छी डाइट, पर्याप्त आराम और कुछ हैक्स की आवश्यकता होती है. ऐसे में अगर आप नाइट-शिफ्ट में काम हैं, तो हम आपको आसानी से वजन घटाने वाले हैक बताने में मदद कर सकते हैं. 

न्यूट्रिशनिस्ट, अंजलि मुखर्जी ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में इस हैक को शेयर किया है. उन्होंने लिखा, “स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, रात की शिफ्ट में काम करना काफी मुश्किल हो सकता है. इसकी वजह से कुछ गंभीर स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी हो सकती हैं. हालांकि, नाइट शिफ्ट में काम करने के कारण होने वाले नुकसान से निपटने के कुछ प्रभावी तरीके आपको बताते हैं.”

नाइट शिफ्ट में काम करते समय बढ़ते हुए वजन को कैसे मैनेज करें?

दरअसल, नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी उनकी स्लीप साइकिल की वजह आती है. हमारा सोने और जागने का रूटीन एकदम बिगड़ जाता है. जिसका प्रभाव कई हमारे शरीर पर पड़ने लगता है. कई स्टडी में इस बात का जिक्र मिलता है कि रात में देर से खाना खाने से शरीर की कार्बोहाइड्रेट को संसाधित करने की क्षमता कम हो जाती है. जिसकी वजह से आगे चलकर ये डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को बढ़ाता है. एक और खतरनाक चीज होती है वजन का बढ़ना. कम नींद के घंटों के कारण मोटापा बढ़ने लगता है. जिसकी वजह से हार्मोन के उत्पादन में बदलाव होने लगते हैं और अलग-बीमारियां होने लगती है. 

इसके लिए सिंपल हैक्स अपना सकते हैं-

1. अपने वजन को नियंत्रण में रखने के लिए हर 4 घंटे में कुछ खाएं 

2. अपने सुबह के ब्रेक के दौरान खाने के लिए हेल्दी स्नैक्स जैसे फल, ड्राई फ्रूट्स, भुने चने आदि रखें. 

3. सलाद, फल, साबुत अनाज, चपाती, ब्राउन राइस और गेहूं की ब्रेड, और प्रोटीन से भरपूर खाना जैसे पनीर, सोया नगेट्स और हरी पत्तेदार सब्जियों के रूप में सब्जियों को शामिल करें.