scorecardresearch

Viral Workout Trend: क्या है 12-3-30 वर्कआउट ट्रेंड, जिससे सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर लॉरेन गिराल्डो ने घटाया था 13 किलो वजन

12-3-30 Workout Trend: सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर ने कुछ समय पहले लॉरेन गिराल्डो ने एक वर्कआउट ट्रेंड के बारे में जानकारी शेयर की थी. उनका दावा था कि उन्होंने 12-3-30 वर्कआउट ट्रेंड से करीब 13 किलो वजन घटाया है.

Viral Workout Trend Viral Workout Trend
हाइलाइट्स
  • सबसे पहले लॉरेन गिराल्डो ने दी थी इसकी जानकारी 

  • लॉरेन ने किया था 13 किलो वजन कम 

सोशल मीडिया पर कई सारे ट्रेंड वायरल होते हैं रहते हैं. हर कोई फिट रहने के लिए अपना एक तरीका ईजाद कर देता है. और लोग उसे फॉलो करने लग जाते हैं. इसी कड़ी में एक बार फिर से वायरल वर्कआउट ट्रेंड "12-3-30" चर्चा में आ गया है. इस वर्कआउट में ट्रेडमिल पर 12 के इंक्लाइनेशन के साथ 3 मील प्रति घंटे की स्पीड से 30 मिनट तक चलना होता है. 

सबसे पहले लॉरेन गिराल्डो ने दी थी इसकी जानकारी 

दरअसल, इस ट्रेंड के बारे में सोशल मीडिया पर लॉरेन गिराल्डो ने सबसे पहले जानकारी दी थी. उन्होंने इसे 2019 में YouTube पर और बाद में 2020 में टिक टॉक पर शेयर किया था. उन्होंने इसे इंस्टाग्राम पर भी शेयर किया था. इसकी सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि लॉरेन की वीडियो को 2 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वहीं टिक टॉक पर इस ट्रेंड को 13.5 करोड़ लोग फॉलो कर चुके हैं. 

लॉरेन ने किया था 13 किलो वजन कम 

बताते चलें, इस ट्रेंड का इसलिए भी ज्यादा क्रेज है क्योंकि सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर लॉरेन गिराल्डो का दावा था कि उन्होंने इस वर्कआउट ट्रेंड को फॉलो करके 30 पाउंड यानि करीब 13 किलोग्राम वजन कम किया था. लॉरेन ने लिखा, "मैं एक रनर नहीं हूं, और ट्रेडमिल पर दौड़ना मेरे लिए काम नहीं कर रहा था. तो मैंने सेटिंग्स के साथ खेलना शुरू किया, और उस समय, मेरे जिम का ट्रेडमिल 12 पर झुका हुआ था. मुझे तीन मील प्रति घंटा सही लगा. जैसे मेरी दादी ने हमेशा मुझसे कहा था कि दिन में 30 मिनट व्यायाम करना चाहिए, मैंने उसे ही फॉलो किया.” 

इसको फॉलो करते हुए रखें ये सावधानी 

1. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक्सपर्ट्स का कहना है कि चलने को कम प्रभाव वाले व्यायाम के रूप में देखा जाता है. ऐसे में झुकी हुई सतह पर चलना एक बड़ा टास्क हो सकता है. इस तरह के चलने से पीठ के निचले हिस्से, हैमस्ट्रिंग, एच्लीस टेंडन, घुटने, प्लांटर फेशिया पर दबाव पड़ सकता है. इसलिए इस कसरत को करते समय व्यक्ति को बेहद सावधान रहने की जरूरत होती है. 

2. इसके अलावा, बहुत से लोग ट्रेडमिल को एक आसान एक्सरसाइज के रूप में देखते हैं. लेकिन फिटनेस एक्सपर्ट्स का ये मानना है कि ट्रेडमिल पर आपको 30 मिनट से ज्यादा समय नहीं देना चाहिए. 

3. साथ ही एक्सपर्ट्स कहते हैं कि आंख मूंदकर इस ट्रेंड को फॉलो न करें, बल्कि 12-3-30 वर्कआउट से पहले जीरो इंक्लाइन पर शुरू करें और फिर धीरे धीरे 12 तक जाएं. 

4. इस ट्रेंड को रोज फॉलो न करें, बल्कि सप्ताह में कम से कम एक दिन आराम करें. 

5. चूंकि आपके पैर पूरे 30 मिनट तक एक ही तरीके से काम कर रहे हैं, इसलिए शरीर के अन्य अंगों पर भी ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ और वर्कआउट भी करें, जिससे पूरा शरीर एक्टिव रहे. 

6. सबसे आखिर में, वर्कआउट करते समय ईयरफोन पहनने या म्यूजिक और पॉडकास्ट सुनने से बचें. इससे आपका ध्यान भटक सकता है और आपको चोट लग सकती है.