scorecardresearch

कोरोना से जंग जीतने की ओर यूपी...उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन 14.5 करोड़ पार, यह पूरे देश का 12.6%

उत्तर प्रदेश अब कोरोना से जंग जीतने की ओर है. अब तक वैक्सीन के 14.5 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं. यह देश भर का 12.6 प्रतिशत है. देश में अब तक कोरोना वैक्सीन के 115.7 करोड़ डोज दिए जा चुके हैं.

उत्तर प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर अभियान चल रहा है उत्तर प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर अभियान चल रहा है
हाइलाइट्स
  • 10.59 करोड़ डोज के साथ महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर

  • देश भर में अब तक 115.7 करोड़ डोज दिए गए

उत्तर प्रदेश में कोरोना वैक्सीन को लेकर अभियान तेजी से चल रहा है. यूपी में अब तक 14.5 करोड़ से ज्यादा वैक्सीनेशन हो चुका है. पूरे देश में अब तक उत्तर प्रदेश ही ऐसा राज्य है जहां 14.5 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन के डोज दिए जा चुके हैं. यह पूरे देश का 12.6 प्रतिशत है. देश में अब तक कोरोना वैक्सीन के 115.7 करोड़ डोज दिए जा चुके हैं.

वैक्सीनेशन के मामले में यूपी के बाद महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है. महाराष्ट्र में 10.59 करोड़, पश्चिम बंगाल में 8.67 करोड़, मध्य प्रदेश में 7.92 करोड़ और गुजरात में 7.65 करोड़ वैक्सीन के डोज लगाए जा चुके हैं. यूपी में तेज वैक्सीनेशन को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हेल्थ वर्कर्स को धन्यवाद दिया और लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन के दोनों डोज लेने की अपील की. योगी ने कहा कि वैक्सीन लेना अपने साथ-साथ सामाजिक कर्तव्य भी है.

15.04 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य
कोविन पोर्टल पर उपलब्ध कराए गए डाटा के मुताबिक 10.46 करोड़ लोगों ने वैक्सीन का पहला डोज लिया है जबकि 4.2 करोड़ लोग पूरी तरह से वैक्सीनेट हो चुके हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि यूपी में 15.04 करोड़ 18+ लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य है. यूपी में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 10 नए केस सामने आए और 11 लोग ठीक हुए. 6 जिलों में कोरोना के केस मिले हैं. राज्य में अभी 102 एक्टिव केस हैं. इसमें आधे से अधिक केस लखनऊ, गौतम बुद्ध नगर और प्रयागराज में हैं.

दिसंबर तक सभी को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य
इससे पहले 15 नवंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि प्रदेश में वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाई जाए. हर दिन 30 लाख डोज देने का लक्ष्य रखा गया है. प्रदेश सरकार की तैयारी है कि दिसंबर तक सभी योग्य लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लग जाएं.