scorecardresearch

काम की खबर: यूपी में सरकारी राशन की दुकानों पर अब मिलेगा हर जरूरी सामान

Uttar Pradesh में अब उचित दर की दुकानों से आप गुड़, घी, नमकीन, पैक सूखे मेवे, पैक्ड मिठाई, दूध पाउडर, बच्चों के कपड़े (होजरी), राजमा, सोयाबीन, क्रीम, धूपबत्ती, कंघी, शीशा, झाड़ू, पोछा, ताला, रेनकोट भी खरीद सकेंगे. सरकार ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.

gov ration shop in Uttar Pradesh gov ration shop in Uttar Pradesh

अब यूपी की उचित दर की दुकानों पर अब दूध, ब्रेड, मसाले, सौंदर्य प्रसाधन सामग्री, छाते और टॉर्च जैसी 35 रोजमर्रा के उपयोग की वस्तुएं मिलेंगी. योगी सरकार ने बुधवार को इसका नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके तहत हर जरूरी सामान सरकारी राशन की दुकान पर मिलेगा.

उचित दर की दुकानों से अब सामान के साथ गुड़, घी, नमकीन, पैक सूखे मेवे, पैक्ड मिठाई, दूध पाउडर, बच्चों के कपड़े (होजरी), राजमा, सोयाबीन, क्रीम, धूपबत्ती, कंघी, शीशा, झाड़ू, पोछा, ताला, रेनकोट बिकेगा. साथ ही वॉल हैंगर, डिटर्जेंट पाउडर, बर्तन धोने वाला बार, इलेक्ट्रॉनिक सामान, दीवार घड़ी, माचिस, नायलॉन और जूट की रस्सी, प्लास्टिक का पाइप (पानी वाला) और प्लास्टिक की बाल्टी, मग और छन्नी की बिक्री भी होगी.

एक ही दुकान पर मिलेंगी सभी चीजें

इसके साथ इनमें हैंडवॉश, बाथरूम क्लीनर और बेबी केयर उत्पाद जैसे डायपर, बेबी साबुन, मसाज तेल, वाइप्स और बॉडी लोशन भी मिलेंगे जिससे आम आदमी को अब एक ही दुकान पर राशन के साथ इन तमाम चीजों का फायदा मिल सकेगा. शुरुआती तौर पर सरकार की मंशा राशन की दुकानों की आय बढ़ाने की है. इसके साथ ही आने वाले समय में नई मॉडल शॉप्स बनाई जाएंगी जिसमें राशन के साथ रोजमर्रा का सामान और बाकी काम भी हो सकेंगे.

बन रहीं 52 अन्नपूर्णा उचित दर दुकानें

इसके लिए अन्नपूर्णा मॉडल दुकानों का निर्माण ग्राम सचिवालय के नजदीक ग्राम सभा की जमीन पर किया जाएगा, जिससे आमजन को दैनिक आवश्यकता की वस्तुएं व अन्य सेवाएं निकटतम स्थान पर एक जगह मिल सकेगी. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बरेली मंडल में 52 अन्नपूर्णा उचित दर की दुकानें निर्माणाधीन हैं और इसके बाद जल्द इससे सभी जिलों में लागू किया जाएगा. खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा राशन की दुकानों के अपग्रेडेशन के संबंध में पिछले दिनों सीएम योगी के सामने प्रेजेंटेशन किया गया था जिसके बाद इसे लागू किया गया है.

समय की होगी बचत

सीएम योगी के निर्देश पर अन्नपूर्णा मॉडल दुकानों में राशन कार्ड धारकों को निर्धारित तिथियों में खाद्यान्न का वितरण किया जाए. इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक कांटे एवं ई-पॉस मशीन का उपयोग किया जाएगा. गांव के लोगों की आवश्यकताओं के अनुरूप एक स्थान पर कई सुविधाएं उपलब्ध हो जाने से लोगों के समय की बचत हो सकेगी और अन्नपूर्णा उचित दर की दुकान एवं जनसुविधा केंद्र में आय, जाति, जन्म, निवास प्रमाण पत्र, आधार, पेंशन व अन्य सेवाओं की सुविधा उपलब्ध होगी. साथ ही, यहां पर जनरल स्टोर के माध्यम से जनसामान्य को रोजमर्रा की आवश्यकता के सामान उपलब्ध कराया जाना है, और अधिकारी नियमित रूप से सप्ताह में एक दिन ग्राम पंचायतों का दौरा कर इन सुविधाओं का जायजा लेने के आदेश हैं.

विभाग ने पूरे प्रदेश में अन्नपूर्णा उचित दर की दुकानें एवं जनसुविधा केन्द्र एकीकृत व समरूपता से चलाने की तैयारी की है इनमें जनसुविधा केन्द्र, जनरल स्टोर, विभिन्न प्रकार के बिल जमा किए जाने की व्यवस्था, 5 किलो एलपीजी सिलेंडर, पीएम वाईफाई, अग्निशमन यंत्र, ई-स्टॉम्प विक्रय, माइक्रो एटीएम आदि सुविधाओं की भी व्यवस्था की जाएगी.