scorecardresearch

भारत में अब ओमिक्रॉन वेरिएंट के 23 मामले, आधे से ज्यादा केस महाराष्ट्र में

Omicron Variant Cases in India: रविवार को भारत में  एक दिन में ओमिक्रॉन के 17 नए मरीज मिले थे. सबसे ज्यादा 14 मरीज महाराष्ट्र में, 9 मरीज राजस्थान में, 2 कर्नाटक में, दिल्ली और गुजरात में 1-1 मरीज सामने आ चुके हैं.

भारत में ओमिक्रॉन के मामले भारत में ओमिक्रॉन के मामले
हाइलाइट्स
  • देश में अब ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या 23 हो गयी है. 

  • रविवार को एक दिन में ओमिक्रॉन के 17 नए मरीज मिले थे.

Omicron Variant Cases in India: भारत में कोरोनावायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) तेजी से अपने पांव पसार रहा है. महाराष्ट्र में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के दो और नए मामले सामने आए हैं. दक्षिण अफ्रीका से वापस लौटने वाले एक 37 साल के व्यक्ति और अमेरिका से लौटे उसके 36 साल के दोस्त ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं.भारत में अब ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या 23 हो गयी है. 

महाराष्ट्र के पिंपरी चिंचवाड़ में आज 16 लोग COVID-19 पॉजिटिव पाए गए थे, जिनमें से 6 लोग ओमिक्रॉन वेरिएंट (omicron variant) से पाए गए. वहीं संक्रमित 10 लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट का इंतजार है. रविवार को एक दिन में भारत में नए वेरिएंट के 17 मामले सामने आए थे. लेकिन आज महाराष्ट्र में 8 और मामले सामने आने से देश में अब ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या 23 हो गयी है. 

ओमिक्रॉन वेरिएंट के 6 नए मामले सामने के बाद पिंपरी चिंचवाड़ के नगर आयुक्त राजेश पाटिल ने कहा कि प्रशासन इस मुद्दे पर सतर्क है. उन्होंने कहा, "हम जल्द ही शहर में बड़ी सभाओं को प्रतिबंधित करने के लिए दिशानिर्देश जारी करेंगे. हम नागरिकों से अपील करते हैं कि वे COVID19 उचित व्यवहार का सख्ती से पालन करें." अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट राजधानी दिल्ली समेत 5 राज्यों में फैल चुका है. सबसे ज्यादा 10 मरीज महाराष्ट्र में, 9 मरीज राजस्थान में, 2 कर्नाटक में, दिल्ली और गुजरात में 1-1 मरीज सामने आ चुके हैं. रविवार को भारत में  एक दिन में ओमिक्रॉन के 17 नए मरीज मिले थे. कल तक राजस्थान के जयपुर में 9, महाराष्ट्र में 7 और राजधानी दिल्ली में 1 मरीज ओमिक्रॉन से संक्रमित मिला था.

अब तक मिले ज्यादातर मरीज या तो हाल ही में दक्षिण अफ्रीका की यात्रा कर लौटे थे या फिर हाई रिस्क देशों से यात्रा कर लौटे लोगों के संपर्क में आए थे. हालांकि अभी देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की संख्या और बढ़ सकती है, क्योंकि जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे कई सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है. साथ ही संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की ट्रेसिंग भी की जा रही है.

कहां कितने मामले-

राज्य  केस  कहां से जुड़े तार 
महाराष्ट्र 10 नाइजीरिया, फ़िनलैंड, दक्षिण अफ्रीका  
राजस्थान  दक्षिण अफ्रीका 
कर्नाटक  दक्षिण अफ्रीका 
गुजरात      1 जिम्बाब्वे 
दिल्ली      तंजानिया