scorecardresearch

एक दिन में मिले Omicron के 17 केस, नाइजीरिया से लौटे एक परिवार के 6 लोग संक्रमित; अब तक कुल 21 मामले

रविवार को तंजानिया से लौटे एक मरीज को ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाए जाने पर दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जिसके बाद राजस्थान में 9 मामले और महाराष्ट्र में 7 लोग ओमिक्रॉन पॉजिटिव आए.

भारत में ओमिक्रॉन के 12 मामले भारत में ओमिक्रॉन के 12 मामले
हाइलाइट्स
  • राजस्थान में मिले ओमिक्रॉन के 9 नए मरीज.

  • भारत में अब तक 21 लोग संक्रमित.

भारत में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) को लेकर खतरा बढ़ गया है. हाल ही में राजस्थान के जयपुर में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट के कुल 9 मामले सामने आए हैं. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी. रविवार को ही महाराष्ट्र में 7 लोग ओमिक्रॉन पॉजिटिव आए हैं, जिसके बाद राज्य में अब ओमिक्रॉन के कुल 8 मामले हो गए हैं. जन स्वास्थ्य विभाग, महाराष्ट्र ने इस बात की जानकारी दी. रविवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली में कोरोनवायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के पहले मामले की पुष्टि की थी. जिसके बाद अब भारत में ओमिक्रॉन पॉजिटिव मरीजों की संख्या 21 हो गई है.

राज्य केस कहां से जुड़े तार
महाराष्ट्र (मुंबई) 8 नाइजीरिया, फ़िनलैंड 
दिल्ली 1 तंजानिया
गुजरात 1 जिम्बाब्वे
कर्नाटक 2 दक्षिण अफ्रीका
राजस्थान  दक्षिण अफ्रीका

राजस्थान में सबसे ज्यादा मामले

सबसे ज्यादा मामले राजस्थान में सामने आए हैं. यहां 9 संक्रमित पाए गए हैं.दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद एक परिवार के सैंपल लेकर जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे. जिसमें 9 लोगों में संक्रमण की बात सामने आई है. चिकित्सा सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि विभाग ने दक्षिण अफ्रीका से आए परिवार को आरयूएचएस में भर्ती करवा दिया था. उनके संपर्क में आए 5 अन्य लोग भी संक्रमित पाए गए हैं, इन्हे भी आरयूएचएस में एडमिट किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से आए परिवार और उनके कॉन्टैक्ट में आए 34 लोगों के सैंपल लिए गए थे, जिनमें से 9 लोग कोरोना संक्रमण के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से पॉजिटिव पाए गए हैं. इसके अलावा उस परिवार के सदस्य राजस्थान के सीकर जिले के अजीतगढ़ के एक अन्य परिवार के सदस्यों के संपर्क में आए थे. विभाग ने सीकर स्थित परिवार के 8 लोगों के सैंपल भी जांच के लिए भेजे थे लेकिन वे कोरोना नेगेटिव पाए गए.

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के आठ केस 

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने रविवार को बताया कि पुणे जिले में सात लोग कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं. अधिकारी ने कहा कि इनमें एक महिला भी शामिल है जो नाइजीरिया से अपनी दो बेटियों के साथ अपने भाई से मिलने पिंपरी चिंचवाड़ इलाके में आई थी. उन्होंने कहा कि उनके भाई और उनकी दो बेटियां भी ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पायी गयी हैं. दूसरा मामला पुणे के एक शख्स का है जो पिछले महीने के आखिरी हफ्ते में फिनलैंड से लौटा था. अधिकारी ने कहा कि महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के पाज़िटिव मामलों की कुल संख्या आठ हो गई है. 

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में भी एक 33 साल का व्यक्ति कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाया गया था. एक मरीन इंजीनियर का मुंबई से लगभग 50 किलोमीटर दूर स्थित कल्याण शहर में एक COVID-19 देखभाल केंद्र में इलाज चल रहा है. डोंबिवली कस्बे का रहने वाला ये शख्स 23 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से दिल्ली आया था और उसके बाद मुंबई के लिए फ्लाइट से आया था. 

तंजानिया से लौटा एक मरीज ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित

इससे पहले रविवार को तंजानिया से लौटे एक मरीज को ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाए जाने पर दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया था. दुबई के रास्ते दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन से लौटा एक डोंबिवली निवासी शनिवार को ओमिक्रॉन पॉजिटिव मिला था. यह महाराष्ट्र में पहला और भारत में चौथा ओमिक्रॉन मामला था. इससे पहले गुजरात में एक और कर्नाटक में दो ओमिक्रॉन मामले की पुष्टि हुई थी. गुजरात के एक 72 वर्षीय व्यक्ति ओमिक्रॉन पॉजिटिव मिले. कुछ दिन पहले ही वह ज़िम्बाब्वे से लौटे थे. जबकि कर्नाटक में मिले दो मरीजों में एक दक्षिण अफ्रीका से लौटा था तो दूसरे मरीज ने कहीं कोई यात्रा नहीं की थी.