scorecardresearch

क्या हैं ओमिक्रॉन वेरिएंट के मरीजों में लक्षण? दिल्ली के पहले पेशेंट में आए नजर

लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल के डायरेक्टर ने बताया कि इसके साथ ही मरीज को बदन दर्द, कमजोरी है लेकिन ऑक्सीजन लेवल में गिरावट देखने को नहीं मिली है. उन्होंने कहा कि मरीज की 24 घंटे निगरानी की जा रही है.

ओमिक्रॉन के मरीजों में लक्षण (प्रतीकात्मक तस्वीर) ओमिक्रॉन के मरीजों में लक्षण (प्रतीकात्मक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • मरीज के ऑक्सीजन लेवल में गिरावट नहीं.

  • 12 में से एक नमूने में ओमिक्रॉन वेरिएंट पाया गया.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने रविवार को दिल्ली में कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के पहले मामले की पुष्टि की. जिसके बाद अब भारत में ओमिक्रॉन (Omicron) से संक्रमित मरीजों की संख्या पांच हो गई है. तंजानिया से लौटे इस मरीज को दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

तंजानिया से दिल्ली आया  एक 37 साल का शख्स ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाया गया है. यह राजधानी में कोरोनावायरस के नए स्वरूप से जुड़ा पहला और देश में पांचवां मामला है. लोक नायक जय प्रकाश (LNJP) अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि मरीज का इस समय अस्पताल में उपचार किया जा रहा है और उसे बीमारी के मामूली लक्षण हैं. ऐसे में LNJP अस्पताल के डायरेक्टर ने बताया है कि दिल्ली के पहले ओमिक्रॉन मरीज में क्या-क्या लक्षण हैं. डॉ सुरेश कुमार ने मरीज की स्थिति बताते हुए कहा कि वो वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुका है और फिलहाल लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है. उन्होंने बताया कि ओमिक्रॉन संक्रमित मरीज को गले में दर्द और शुरुआत में बुखार था. 

मरीज के ऑक्सीजन लेवल में गिरावट नहीं

लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल के डायरेक्टर ने बताया कि इसके साथ ही मरीज को बदन दर्द, कमजोरी है लेकिन ऑक्सीजन लेवल में गिरावट देखने को नहीं मिली है. उन्होंने कहा कि मरीज की 24 घंटे निगरानी की जा रही है और ऑक्सीजन लेवल का खास ध्यान रखा जा रहा है. डॉ सुरेश कुमार ने कहा कि LNJP अस्पताल में अगर मरीजों  की संख्या बढ़ती है तो वो इमरजेंसी के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि जीनोम सिक्वेंसिंग में समय लगता है और उसकी रिपोर्ट 4 से 5 दिन में आती है. डॉ सुरेश कुमार ने लोगों को सलाह दी कि नए वेरिएंट से बचने के लिए वैक्सीन की दोनों डोज जरूर लगवाएं, ICU की जरूरत नहीं होगी.

12 में से एक नमूने में ओमिक्रॉन वेरिएंट पाया गया 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, ‘‘अब तक कोविड-19 के 17 मरीजों और उनके संपर्क में आए छह लोगों को लोक नायक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए 12 में से एक नमूने में ओमिक्रॉन वेरिएंट पाया गया है.’’ इस बारे में बात करते हुए एक अधिकारी ने कहा, ‘‘मरीज ने पिछले कुछ दिन में किन स्थानों की यात्रा की है, इसका पता लगाया जा रहा है और उसके संपर्क में आए लोगों से संबंधित जानकारी भी इकट्ठा की जा रही है.’’

देश में ओमिक्रॉन संक्रमित पांच मरीज

दिल्ली में विदेश से आए कोरोनावायरस से संक्रमित यात्रियों को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है. जहां उन्हें आइसोलेशन में रखने और उनके उपचार के लिए एक समर्पित वार्ड स्थापित किया गया है. देश में फिलहाल ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों की संख्या पांच हो गई है. इससे पहले, कर्नाटक में ओमिक्रॉन वेरिएंट के दो मामले पाए गए थे. राज्य में 66 साल का दक्षिण अफ्रीकी नागरिक और बेंगलुरू के 46 वर्षीय एक चिकित्सक कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट से संक्रमित पाए गए थे.  इसके बाद, गुजरात में 72 वर्षीय प्रवासी भारतीय और महाराष्ट्र का 33 वर्षीय एक शख्स ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया था. 

(पंकज जैन की रिपोर्ट)