scorecardresearch

RJD leader Abdul Bari Siddiqui: अब्दुल बारी सिद्दीकी को जानिए, जिनको जगदानंद की जगह बनाया जा सकता है बिहार आरजेडी का अध्यक्ष

बिहार की राजनीति में अब्दुल बारी सिद्दीकी का बड़ा नाम है. 23 दिसंबर 1953 को दरभंगा जिला में जन्मे सिद्दीकी ने राजनीतिक करियर की शुरुआत जय प्रकाश नारायण के सानिध्य में किया था. कर्पूरी ठाकुर सरकार में मंत्री रहे थे. अभी अब्दुल बारी सिद्दीकी आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के सबसे भरोसेमंद नेता हैं. जगदानंद सिंह की जगह बिहार आरजेडी का अध्यक्ष उन्हें बनाया जा सकता है. 

अब्दुल बारी सिद्दीकी को जगदानंद की जगह बनाया जा सकता है बिहार आरजेडी का अध्यक्ष अब्दुल बारी सिद्दीकी को जगदानंद की जगह बनाया जा सकता है बिहार आरजेडी का अध्यक्ष
हाइलाइट्स
  • राजनीतिक करियर की शुरुआत किया था जय प्रकाश नारायण के सानिध्य में 

  • कर्पूरी ठाकुर सरकार में मंत्री रहे थे सिद्दीकी, अभी आरजेडी प्रमुख के भरोसेमंद नेता हैं

बिहार की राजनीति में अब्दुल बारी सिद्दीकी का बड़ा नाम है. 23 दिसंबर 1953 को दरभंगा जिला में जन्मे सिद्दीकी ने राजनीतिक करियर की शुरुआत जय प्रकाश नारायण के सानिध्य में किया था. कर्पूरी ठाकुर सरकार में मंत्री रहे थे.अब्दुल बारी सिद्दीकी पहली बार साल 1977 में जनता पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर दरभंगा की बहेड़ा सीट से विधानसभा चुनाव जीता था. इस चुनाव में सिद्दीकी ने कांग्रेस के उम्मीदवार को हराया था. अभी अब्दुल बारी सिद्दीकी आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के सबसे भरोसेमंद नेता हैं. जगदानंद सिंह की जगह बिहार आरजेडी का अध्यक्ष उन्हें बनाया जा सकता है. 

कर्पूरी ठाकुर की सरकार में संसदीय कार्यमंत्री की सौंपी गई थी जिम्मेदारी 
अपना पहला ही विधानसभा चुनाव जीतने के बाद सिद्दीकी को कर्पूरी ठाकुर की सरकार में संसदीय कार्यमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. हालांकि इसके बाद 1980 से लेकर 1990 तक तीन चुनावों में सिद्दीकी को हार का सामना करना पड़ा. फिर उन्हें 1992 में विधान परिषद सदस्य बनाया गया. इसके बाद से सिद्दीकी विधानसभा चुनाव जीतते रहे हैं. साल 2015 की महागठबंधन सरकार में सिद्दीकी को बिहार का वित्त मंत्री बनाया गया था

लालू के कहने पर मधुबनी लोकसभा सीट से लड़ा था चुनाव 
लालू यादव के कहने पर अब्दुल बारी सिद्दीकी ने 2009 और 2014 में मधुबनी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था लेकिन दोनों बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा. 2019 में अब्दुल बारी सिद्दीकी ने दरभंगा से लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन इस बार भी हार का सामना करना पड़ा.

2007 में भी आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं सिद्दीकी 
अब्दुल बारी सिद्दीकी 2007 में भी आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. 2010 में अब्दुल बारी सिद्दीकी नेता प्रतिपक्ष बने थे और प्रदेश अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दिया था. उसके बाद रामचंद्र पूर्वे को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था. इसके बाद 2019 में जगदानंद सिंह पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बने. 2022 में महागठबंधन की सरकार बनने के बाद प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव हुआ था. इसमें सर्वसम्मति से प्रदेश अध्यक्ष के लिए जगदानंद सिंह को चुना गया था.

पिछले डेढ़ महीने से पार्टी से नाराज चल रहे हैं जगदानंद सिंह 
आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह पिछले डेढ़ महीने से पार्टी से नाराज चल रहे हैं. गत दो अक्टूबर को जगदानंद प्रदेश कार्यालय आए थे और उसी दिन मीडिया के सामने अपने बेटे सुधाकर सिंह के इस्तीफे के बाद कहा था कि जो किसानों के हित की बात करता है उसे त्याग करना पड़ता है. इसके बाद वह कभी पार्टी कार्यालय में नजर नहीं आए. अब ऐसी चर्चा है कि नाराज जगदानंद सिंह की जगह अब्दुल बारी सिद्दीकी को प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है.