scorecardresearch

Army Day 2022: माचिस की 1774 तीलियों से बना दी T-90 भीष्म टैंक, देखें शाश्वत रंजन साहू की कलाकारी

ओडिशा के पुरी के रहने वाले कलाकार शाश्वत रंजन साहू ने भी अपनी तरफ से देश के लिए बलिदान होने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने सेना दिवस के अवसर पर T-90 भीष्म टैंक का मॉडल तैयार किया है. उन्होंने माचिस की तीलियों का इस्तेमाल कर इस मॉडल को तैयार किया है.

कलाकार शाश्वत रंजन साहू ने माचिस की तीलियों से T-90 भीष्म टैंक का मॉडल तैयार किया है कलाकार शाश्वत रंजन साहू ने माचिस की तीलियों से T-90 भीष्म टैंक का मॉडल तैयार किया है
हाइलाइट्स
  • 74वां सेना दिवस मना रहा हिंदुस्तान

  • बलिदान देने वाले सैनिकों को याद कर रहा देश

  • कलाकार शाश्वत रंजन ने अपने अंदाज में दी श्रद्धांजलि

हिंदुस्तान आज 74वां सेना दिवस(Army Day) मना रहा है. ये दिन ऐतिहासिक है और हम सबके लिए बहुत खास दिन है. आज के दिन पूरा देश बलिदान देने वाले सैनिकों को याद कर रहा है और साथ ही फख्र महसूस कर रहा है उन सैनियों के लिए जिनकी वजह से हमारी सीमाएं तो सुरक्षित हैं ही साथ ही हम भी सुरक्षित हैं. हर कोई अपनी तरफ से श्रद्धांजलि दे रहा है.

1,774 माचिस की तीलियों से बनाई T-90 भीष्म टैंक
ओडिशा के पुरी के रहने वाले कलाकार शाश्वत रंजन साहू ने भी अपनी तरफ से देश के लिए बलिदान होने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने सेना दिवस के अवसर पर T-90 भीष्म टैंक का मॉडल तैयार किया है. उन्होंने माचिस की तीलियों का इस्तेमाल कर इस मॉडल को तैयार किया है. T-90 भीष्म टैंक का मॉडल तैयार करने में 1,774 माचिस की तीलियां लगी. शाश्वत रंजन साहू ने कहा कि यह हमारे सैनिकों के बलिदान को श्रद्धांजलि है.

 

 

पिछले साल कलाकार शाश्वत रंजन साहू ने माचिस की तीलियों से भारतीय सेना का टैंक बनाया था. उन्होंने 6 दिन में टैंक का मॉडल तैयार किया था. इसमें 2,256 माचिस की तीलियों का उपयोग था. जो टैंक का मॉडल उन्होंने तैयार किया था उसकी ऊंचाई 9 इंच और चौड़ाई 8 इंच थी.

क्या है T-90 भीष्म टैंक?
T-90 भीष्म टैंक एक जंगी टैंक है जिसे रूस ने तैयार किया है. 1990 के दशक में इसे बनाया गया था. ये दुनिया के आधुनिक टैंकों में से एक है. भारत में अब तक इन टैंकों का युद्ध में इस्तेमाल नहीं किया है. रूस के इस टैंक का इस्तेमाल कई देशों ने युद्ध में किया है.