scorecardresearch

देश का पहला पेपरलेस विधानमंडल बना बिहार, E-Vidhan की हुई शुरुआत

बिहार विधानमंडल में अब पेपर का इस्तेमाल नहीं होगा. बिहार विधानमंडल अब पेपरलेस हो जाएगा. सारी चीजें डिजिटल हो जाएगी. बिहार विधानसभा और विधान परिषद में हर सदस्य के स्थान पर TAB लगा दिया गया है.

बिहार विधानसभा बिहार विधानसभा
हाइलाइट्स
  • बिहार विधानमंडल में अब होगा पेपरलेस काम

  • सभी सदस्यों की सीट के आगे लगाया गया टैब

  • सदन के दौरान टैब पर ही मिलेगी सारी जानकारी

बिहार विधानसभा के लिए गुरुवार का दिन यादगार बन गया. सदन में E-Vidhan की शुरुआत हो गई. ऐसा करने वाला बिहार देश का पहला राज्य बन गया. अब तक किसी राज्य में E-Vidhan लागू नहीं किया गया है.

पेपर का नहीं होगा इस्तेमाल
E-Vidhan मतलब पेपरलेस विधानमंडल. बिहार विधानमंडल में अब पेपर का इस्तेमाल नहीं होगा. बिहार विधानमंडल अब पेपरलेस हो जाएगा. सारी चीजें डिजिटल हो जाएगी. बिहार विधानसभा और विधान परिषद में हर सदस्य के स्थान पर TAB लगा दिया गया है. अब जब भी सदन चलेगा, सदस्यों को सारी जानकारी टैब के माध्यम से दी जाएगी.

कर्मचारियों को दी जा रही ट्रेनिंग
बिहार विधानमंडल में E-Vidhan की शुरुआत पर सभापति ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि बिहार विधानसभा और विधान परिषद के लिए यादगार दिन है. इसके लिए सदस्यों को ट्रेनिंग दी जा रही है. ट्रेनिंग का काम अंतिम चरण में है. इसके लिए दिल्ली से एक टीम आई है.

बिहार विधानमंडल के E-Vidhan होने पर सदस्यों में काफी उत्साह है. कर्मचारियों का कहना है कि शुरुआत में कुछ दिक्कत आ सकती है. लेकिन, जो दिक्कत हो रही है उसे सीखेंगे और सबकुछ ठीक तरह से संचालित किया जाएगा. बिहार के इस कदम को दूसरे राज्य भी अपने यहां जल्द शुरू करेंगे.