scorecardresearch

बीकानेर एक्सप्रेस हादसे में 3 की मौत, रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

मौजूदा जानकारी के अनुसार इस हादसे में कई यात्रियों के घायल होने की आशंका है. घटनास्थल पर गए एक वीडियो में एक दूसरे के ऊपर पड़े डिब्बे पटरी से उतरते दिख रहे हैं. 

पटरी से उतरी बीकानेर-गुवाहटी एक्सप्रेस पटरी से उतरी बीकानेर-गुवाहटी एक्सप्रेस
हाइलाइट्स
  • हादसे में 3 की मौत, 20 घायल

  • बचाव कार्य में लगी NDRF की टीम

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में एक बड़ा हादसा हो गया. यहां बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस (Bikaner-Guwahati Express- 15633) के चार से पांच डिब्बे पटरी से उतर गए. राजस्थान के बीकानेर से शुरू हुई ट्रेन पटना होते हुए असम के गुवाहाटी जा रही थी कि गुरुवार शाम करीब सवा पांच बजे जलपाईगुड़ी के मैना गुड़ी के पास यह हादसा हो गया. जलपाईगुड़ी की जिलाधिकारी मौमिता गोदाला बसु ने इंडिया टुडे को बताया कि हादसे में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं.

घायलों को पहुंचाया गया अस्पताल
मामले पर जलपाईगुड़ी जिला प्रशासन ने कहा है कि कुछ घायल यात्रियों को पास के मोयनागुरी के एक अस्पताल में ले जाया गया है. जहां उनका इलाज चल रहा है. फिलहाल रेलवे पुलिस ने पटरी से उतरने वाली जगह पर तलाशी एवं बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है. वहीं राष्ट्रीय आपदा राहत बल (NDRF) की एक टीम भी मौके पर पहुंच गई है. साथ ही रेलवे के अधिकारी भी लोगों को बचाने के लिए मौके पर पहुंच चुके हैं. 

रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
रेलवे ने दुर्घटना से ग्रस्त लोगों के लिए पूर्वी रेलवे ने राजस्थान (01512725942), असम (0361-2731621, 2731622, 2731623) और पश्चिम बंगाल (8134054999) के लिए आपातकालीन नंबर जारी किए हैं. साथ ही घटनास्थल पर 51 एम्बुलेंस भी मौजूद हैं. 

रेलवे ने दिए उच्च स्तरीय जांच के आदेश
बीकानेर गुवाहाटी एक्सप्रेस दुर्घटना के बाद उच्च स्तरीय आयुक्त रेलवे सुरक्षा जांच के आदेश दिए गए हैं. इस बीच, सीआरबी और डीजी सुरक्षा भी दुर्घटना स्थल पर पहुंचने के लिए नई दिल्ली से रवाना हो चुके हैं.  वहीं रेल मंडल प्रबंधक दिलीप कुमार सिंह, कई शीर्ष अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंच गए हैं.

हादसे में 12 डिब्बे प्रभावित
राजस्थान के बीकानेर से शुरू हुई ट्रेन पटना होते हुए असम के गुवाहाटी जा रही थी कि गुरुवार शाम करीब सवा पांच बजे जलपाईगुड़ी के मैनागुड़ी के पास यह हादसा हो गया. मैनागुड़ी ट्रेन के 34 स्टॉपेज में से एक नहीं थी और घटना के समय बीकानेर एक्सप्रेस जलपाईगुड़ी से केवल गुजर रही थी. ट्रेन में कुल 1200 यात्री सवार थे, जिसमें से 308 बीकानेर से चढ़ें थे. एक यात्री ने एक समाचार एजेंसी को बताया, "अचानक झटके के बाद कई डिब्बे पलट गए." जानकारी के अनुसार इस हादसे से कुल 12 डिब्बे प्रभावित हुए हैं.  

केंद्रीय रेल मंत्री ने लिया हालातों का जायजा
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि वह स्थिति पर "व्यक्तिगत रूप से निगरानी" कर रहे हैं और उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से बात की है और उन्हें बचाव कार्यों से अवगत कराया है. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में, बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के 12 डिब्बे आज शाम न्यू मयनागुरी (पश्चिम बंगाल) के पास पटरी से उतर गए. मैं व्यक्तिगत रूप से त्वरित बचाव अभियान के लिए स्थिति की निगरानी कर रहा हूं."