scorecardresearch

बीएमसी ने ली पालतू जानवरों के दाह संस्कार की जिम्मेदारी, दहिसर में बनाएगी पहला श्मशान घाट

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने शनिवार को यह जानकारी दी. इलेक्ट्रिक इंसीनरेटर का इस्तेमाल शवों के दाह संस्कार के लिए किया जाता है. उन्होंने आगे कहा, "लंबे समय से पालतू जानवरों के लिए एक इंसीनरेटर की मांग की जा रही थी. इसलिए, हमने दहिसर श्मशान में पालतू जानवरों के लिए एक इलेक्ट्रिक इंसीनरेटर स्थापित करने का निर्णय लिया है.

इलेक्ट्रिक इंसीनरेटर का इस्तेमाल शवों के दाह संस्कार के लिए किया जाता है. इलेक्ट्रिक इंसीनरेटर का इस्तेमाल शवों के दाह संस्कार के लिए किया जाता है.
हाइलाइट्स
  • लंबे समय से हो रही थी मांग 

  • 2,500 वर्ग फुट क्षेत्र में होगा निर्माण 

पालतू जानवरों से हम अपने परिवार सदस्य की तरह ही प्यार करते हैं. हम उनका ख्याल रखते हैं, उनके साथ खेलते हैं और वो भी अच्छे और बुरे समय में हमारा साथ देते हैं. जब वह पूरा जीवन हमारे साथ बिताते हैं तो उनकी मृत्यु पर हम पूरी कोशिश करते हैं कि उनका सही तरीके से अंतिम-संस्कार हो. इस बात को तरजीह देते हुए बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) दहिसर श्मशान घाट में पालतू जानवरों के शवों के निपटान के लिए एक इलेक्ट्रिक इंसीनरेटर स्थापित करने वाला है. 

लंबे समय से हो रही थी मांग 

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि यह नगर निकाय द्वारा बनाया गया इस तरह की पहला शमशान होगा. इलेक्ट्रिक इंसीनरेटर का इस्तेमाल शवों के दाह संस्कार के लिए किया जाता है. उन्होंने आगे कहा, "लंबे समय से पालतू जानवरों के लिए एक इंसीनरेटर की मांग की जा रही थी. इसलिए, हमने दहिसर श्मशान में पालतू जानवरों के लिए एक इलेक्ट्रिक इंसीनरेटर स्थापित करने का निर्णय लिया है. यह मुंबई में नागरिक निकाय द्वारा प्रदान की जाने वाली पहली ऐसी सुविधा होगी.

2,500 वर्ग फुट क्षेत्र में होगा निर्माण 

बीएमसी ने इसके लिए पहले ही एक सर्कुलर जारी कर दिया है और उन्होंने कहा कि यह 2,500 वर्ग फुट क्षेत्र में बनाया जाएगा और. शहर में पालतू जानवरों के लिए पहले कोई सामान्य श्मशान नहीं था. मेयर ने जानकारी देते हुए बताया कि फिलहाल, मौजूदा सुविधाएं निजी हैं और उनकी प्रतीक्षा समय भी बहुत ज्यादा है. इसी समस्या को दूर करने के लिए, बीएमसी ने इस विद्युत भस्मक को स्थापित करने का निर्णय लिया है.