scorecardresearch

बॉर्डर पर 26 जनवरी से पहले सुरक्षा बलों का बड़ा अलर्ट, ट्रेंड आतंकियों की घुसपैठ कराने की फिराक में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ पिछले कुछ महीने से POK के खुईरेत्त(khuiretta) ट्रेनिंग और वहां नज़दीक बने लॉन्च पैड पर लश्कर और जैश के आतंकियों को पाकिस्तान की ख़ुफ़िया एजेंसी ISI और आर्मी मैप रीडिंग/मैट्रिक्स रीडिंग हथियार और एक्सप्लोसिव चलाने और उसको असेम्बल करने की ट्रेनिंग दे रहा है. खुईरेत्त ट्रेनिंग कैंप में लश्कर और जैश के आतंकियों को सवा महीने की ट्रेनिंग दी गई है.

BSF ने सुरक्षा के लिए बॉर्डर पर 20 दिनों का अलर्ट जारी किया है BSF ने सुरक्षा के लिए बॉर्डर पर 20 दिनों का अलर्ट जारी किया है
हाइलाइट्स
  • लश्कर और जैश के आतंकियों को दी जा रही ट्रेनिंग

  • आतंकियों को कई आधुनिक हथियार चलाने की दी जा रही ट्रेनिंग

सुरक्षा बलों ने एलओसी और इंटरनेशनल बॉर्डर पर चौकसी बढ़ा दी है. 26 जनवरी से पहले ऐसी बड़ी आशंका है कि जम्मू कश्मीर में आतंकी घुसपैठ हो सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ पिछले कुछ महीने से POK के खुईरेत्त(khuiretta) ट्रेनिंग और वहां नज़दीक बने लॉन्च पैड पर लश्कर और जैश के आतंकियों को पाकिस्तान की ख़ुफ़िया एजेंसी ISI और आर्मी मैप रीडिंग/मैट्रिक्स रीडिंग हथियार और एक्सप्लोसिव चलाने और उसको असेम्बल करने की ट्रेनिंग दे रहा है. सूत्रों के मुताबिक इन ट्रेंड आतंकियों को सीमापार से भारी संख्या में घुसपैठ कराया जा सकता है. यही वजह है कि बॉर्डर पर आर्मी और BSF की चौकसी बढ़ा दी गई है.

सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक LeT और JeM के आतंकी ऐसे ट्रेंड हुए
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक खुईरेत्त ट्रेनिंग कैंप में लश्कर और जैश के आतंकियों को सवा महीने की ट्रेनिंग दी गई है. ये ट्रेनिंग इन आतंकियों को तीन हिस्सों में देने की ख़बर सुरक्षा एजेंसियों के पास मौजूद है. पहले हिस्से की ट्रेनिंग 1-दौर- ए- ख़ास/एडवांस कॉम्बैट कोर्स, दूसरे हिस्से की आतंकी ट्रेनिंग 2- दौरा-अल- राद-एडवांस आर्म्ड ट्रेनिंग कोर्स और 3 रिफ्रेशर ट्रेनिंग प्रोग्राम जिसमे ऑनलाईन IED असेम्बल करने की तकनीक इन नए ट्रेंड आतंकियों को बताया गया है.

आतंकियों को इन हथियारों की भी ट्रेनिंग
ख़ुफ़िया सूत्रों के मुताबिक AK-47, PIKA, LMG, रॉकेट लॉन्चर, UBGL और हैंड ग्रेनेड चलाने की ट्रेनिंग भी POK में खुईरेत्त कैंप में ट्रेंड आतंकियों को दी गई है. LeT के आतंकियों को यहां पर जंगल सर्वाईवल, बर्फ में चलने, गोरिल्लायुद्ध, कम्युनिकेशन, इंटरनेट और GPS मैप की ट्रेनिंग दी गई है. यही नहीं POK खुईरेत्त के इस कैंप में आतंकियों को तलवारबाजी, तैराकी और घुड़सवारी की ट्रेनिंग भी देने की खबर है.

ख़ुफ़िया सूत्रों के मुताबिक़ 30 से 35 लॉन्च पैड्स सक्रिय
ख़ुफ़िया रिपोर्ट के मुताबिक पाक आर्मी ने आतंकियों की घुसपैठ के लिए मछल सेक्टर, गुरेज़ सेक्टर, तंगधार सेक्टर केरन सेक्टर और उरी सेक्टर के सामने लाइन ऑफ कंट्रोल के उस पार 30 से 35 लॉन्च पैड को सक्रिय कर दिया है. इन लॉन्च पैड पर लश्कर जैश, हिज्बुल मुजाहिदीन, अल बदर के आतंकवादियों को इकट्ठा किया गया है. जिसमें आतंकी संगठनों के आधा दर्जन से ज़्यादा ग्रुप मछल सेक्टर के ठीक सामने आतंकी लॉन्चिंग पैड पर मौजूद है तो वहीं 'गुरेज़' सेक्टर के ठीक सामने लॉन्च पैड-सोनार, लोसार और शेर खान टॉप पर मौजूद हैं. आतंकियों की मौजूदगी की जानकारी सुरक्षाबलों को पता चली है. सूत्रों ने यह जानकारी दी है कि केरन सेक्टर के सामने लश्कर और हिज्बुल मुजाहिदीन के सबसे ज़्यादा आतंकी मौजूद हैं जो कि घुसपैठ करने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. पाकिस्तान के एसएसजी कमांडो इनको घुसपैठ करने में मदद कर रहा है.

BSF ने सुरक्षा के लिए बॉर्डर पर 20 दिनों का अलर्ट जारी किया
सुरक्षा में किसी भी तरीके की चूक न हो इसलिए BSF ने 26 जनवरी और नए साल तक के लिए बॉर्डर पर चौकस रहने का अलर्ट सभी सेक्टर को दे रखा है. सूत्रों के मुताबिक BSF ने जम्मू कश्मीर, पंजाब, राजस्थान, गुजरात के बॉर्डर के लिए अलर्ट दे रखा है. यह किसी भी तरीके के आतंकी हमले से निपटने का अलर्ट. साथ ही 4 ICP(इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट) अटारी बॉर्डर, हुसैनीवाला बॉर्डर और करतारपुर कॉरिडोर पर अलर्ट जारी किया गया है.