scorecardresearch

UP Budget 2022: यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट, जानिए Yogi Government ने महिलाओं से लेकर युवाओं तक को क्या दिया

Budget in UP Assembly: सीएम योगी के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया गया. यूपी के इतिहास का ये सबसे बड़ा बजट है. इस बजट में रोजगार, महिला, किसान और छात्रों को खुश करने की कोशिश की गई है. एक तरफ रोजगार के लिए 10 हजार स्टार्टअप का टारगेट सेट है तो दूसरी तरफ नर्स के 10 हजार नए पद निकाले जाने का जिक्र है.

योगी सरकार ने यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट पेश किया योगी सरकार ने यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट पेश किया
हाइलाइट्स
  • यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट पेश

  • 6 लाख 15 हजार करोड़ का बजट पेश

योगी सरकार ने राज्य के इतिहास का सबसे बड़ा बजट पेश किया. यूपी सरकार का बजट 6 लाख 15 हजार करोड़ रुपए का बजट है. बजट के दौरान सीएम योगी का उत्साह बता रहा था कि दूसरे कार्यकाल का पहला बजट उनकी उम्मीदों पर किस कदर खरा उतरा है. वित्त मंत्री पर उम्मीदों का पहाड़ था. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने भी सभी की उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश की. जिस रोजगार सृजन का जिक्र पार्टी ने अपने चुनावी संकल्प में किया था. उसे पूरा करने की प्रतिबद्धता भी बजट में नजर आई. 

रोजगार के अवसर-
योगी सरकार ने युवाओं को रोजगार के लिए 10 हजार स्टार्टअप का टारगेट सेट किया है. IT और इलेक्ट्रानिक्स उद्योग नीति के तहत 04 लाख रोजगार पैदा करने का लक्ष्य रखा है. मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत 16000 लोगों को रोजगार देने की बात कही गई है. तो वहीं 40402 शिक्षकों के चयन और 7540 पदों का सृजन की बात बजट में कही गई है. यही नहीं नर्स के 10,000 नए पदों को बनाए जाने की बात भी बजट में है.

महिलाओं के लिए बजट में क्या-
महिलाओं के लिए योगी सरकार बजट में सौगातों का पिटारा खोल दिया है. लखनऊ, गोरखपुर और बदायूं में  महिला पीएसी बटालियन का गठन का प्रस्ताव बजट में है. प्रदेश के समस्त जनपदों में जनपद स्तर पर साइबर हेल्प डेस्क स्थापना की जा रही है. महिला सामर्थ्य योजना के लिए 72 करोड़ 50 लाख रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित किया गया है. वहीं उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को 2 निशुल्क एलपीजी सिलेंडर देने की बात है.

विकास पर फोकस-
यूपी सरकार ने शहरों के साथ गांवों को भी तमाम सौगात दी गई हैं. बुंदेलखंड में ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर बनाने की बात बजट में है. कल्याण सिंह के नाम पर ग्राम उन्नति योजना लागू की जाएगी. अयोध्या में सूर्यकुंड विकास के लिए 140 करोड़ का प्रावधान है. कानपुर मेट्रो रेल को बजट में 747 करोड़ रखे गए हैं. आगरा मेट्रो को 597 करोड़ का बजट दिया गया है. दिल्ली गाजियाबाद मेरठ कॉरिडोर को 1306 करोड़ मिले हैं. बनारस और गोरखपुर को भी मेट्रो की सौगात मिली है. कुंभ मेला प्रयागराज के लिए 100 करोड़ का बजट है. वहीं गन्ना भुगतान के लिए यूपी सरकार ने 1 हजार करोड़ का बजट रखा है. जबकि कान्हा गौशाला और बेसहारा पशुओं के लिए बजट में 100 करोड़ रखे गए हैं. वृद्धावस्था पेंशन 500 रुपए से बढ़कर 1 हजार रुपए की गई है. 14 मेडिकल कॉलेज के लिए 2100 करोड़ का बजट रखा गया है. प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के लिए योगी सरकार ने 897 करोड़ आवंटित किए हैं. बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे, डिफेंस कॉरिडोर के किनारे विकास का टारगेट रखा गया है. मेरठ प्रयागराज एक्सप्रेस वे के लिए 695 करोड़ का प्रावधान बजट में है. पीडब्लूडी की सड़कों के लिए सरकार ने 18500 करोड़ का बजट रखा है. काशी विश्वनाथ राजघाट पुल के लिए 500 करोड़ का जिक्र बजट में है.
राम जन्मभूमि मंदिर सड़क निर्माण के लिए भी बजट में 300 करोड़ आवंटित किया गया है. वहीं अरबी-फारसी मदरसों को सरकार ने 479 करोड़ का बजट दिया है.

ये भी पढ़ें: