scorecardresearch

Cost of Living Survey 2022: रहने-खाने के लिए मुंबई सबसे महंगा तो ये दो शहर हैं किफायती और कम खर्चीले

Cost of Living Survey 2022: मर्सर ने हाल ही में अपने कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे 2022 की रिपोर्ट जारी की है. जिसके मुताबिक, भारत में मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद सबसे महंगे शहरों में शुमार होते हैं.

Mumbai most expensive city of India (Photo: Unsplash) Mumbai most expensive city of India (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • मुंबई और दिल्ली एशिया के टॉप 40 सबसे महंगे शहरों में शुमार होते हैं

  • महंगाई के मामले में दुनियाभर में मुंबई की रैंकिंग 127 है

आज बहुत से लोग अपने घर-शहर को छोड़कर पढ़ाई या नौकरी के लिए दूसरे शहरों में रह रहे हैं. ऐसे में एक चर्चा हमेशा होती है कि कौन सा शहर रहने के लिए सस्ता है और कौन सा ठीक-ठाक. पिछले कुछ समय में जिस तरह महंगाई बढ़ी है उसे देखते हुए कहीं भी रहना आसान नहीं है. 

रहने-खाने के हिसाब से अगर बात करें प्रवासियों के लिए मुंबई और दिल्ली एशिया के टॉप 40 सबसे महंगे शहरों में शुमार होते हैं, और वहीं, भारत में कोलकाता सबसे कम खर्चीला शहर है. यह बात एक रिपोर्ट में सामने आई है. 

मुंबई भारत का सबसे महंगा शहर
मर्सर के 2022 कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे के अनुसार, रहने और खाने के खर्च, दोनों के मामले में मुंबई (127) भारत का सबसे महंगा शहर है. महंगाई के मामले में दुनियाभर में इसकी रैंकिंग 127 है. इसके बाद नई दिल्ली (155), चेन्नई (177), बेंगलुरु (178), और हैदराबाद (192) हैं. जबकि पुणे (201) और कोलकाता (203) रैंकिंग में सबसे कम खर्चीले भारतीय शहर हैं. 

सर्वेक्षण में पाया गया कि मुंबई, भारत का फाइनेंशियल हब है. साथ ही, बहुत सी मल्टीनेशनल कंपनियां मुंबई में हैं. हालांकि, अब कई कंपनियां मुंबई में रहने की अधिक लागत के कारण हैदराबाद, चेन्नई और पुणे जैसे अन्य कम लागत वाले क्षेत्रों पर भी विचार कर रहे हैं. 

किया गया 5 महाद्वीपों के शहरों का सर्वे 
कॉस्ट ऑफ लिविंग का सर्वेक्षण मार्च 2022 में किया गया था. इस वर्ष की रैंकिंग में पांच महाद्वीपों में फैले 227 शहरों में आवास, परिवहन, भोजन, कपड़े, घरेलू सामान और मनोरंजन सहित 200 से अधिक वस्तुओं की कीमतों की तुलना की गई है.

मर्सर ने इस साल अपनी कॉस्ट ऑफ लिविंग मेथडोलॉजी को नया रूप दिया है, जिसमें स्मार्टवॉच, टैबलेट कंप्यूटर और स्मार्टफोन जैसे नए आइटम शामिल हैं और पुराने आइटम जैसे म्यूजिक सीडी और वीडियो मूवी रेंटल को हटा दिया गया है. 

दैनिक जरूरत की चीजों की कीमतों में अंतर
आपको बता दें कि स्टडी में उन चीजों पर फोकस किया गया है जो हर दिन की लागत में योगदान करते हैं. जैसे, मूल्यांकन किए गए भारतीय शहरों में, कोलकाता में दूध, ब्रेड, सब्जियां आदि जैसी दैनिक जरूरत की चीजों की सबसे कम लागत है. जबकि मुंबई और नई दिल्ली में सबसे अधिक लागत है. 

वहीं, एनर्जी, फोन की लागत आदि के मामले में, घरेलू उपयोगिताओं की लागत मुंबई में सबसे अधिक और चेन्नई और हैदराबाद में सबसे कम है. मुंबई में मूवी देखना सबसे महंगा है जबकि हैदराबाद सबसे सस्ता है. 

हैदराबाद में कम है रहने का किराया
सर्वे के मुताबिक, देश की हाउसिंग मार्केट का मूल्यांकन करते समय हैदराबाद में, भारत में जांचे गए सभी स्थानों में सबसे सस्ते घर थे. हालांकि, रहने और खाने, दोनों को देखा जाए तो हैदराबाद पुणे और कोलकाता की तुलना में अधिक महंगा है. अन्य भारतीय शहरों में, मुंबई में सबसे महंगा किराया है, इसके बाद नई दिल्ली और बैंगलोर हैं. 

अन्य भारतीय शहरों (चेन्नई, हैदराबाद, पुणे और कोलकाता) में आवास की लागत मुंबई की तुलना में 50% कम है. इसके अतिरिक्त, रिपोर्ट के मुताबिक, सभी भारतीय शहरों में पेट्रोल की लागत में वृद्धि हुई है. इसके अलावा, सभी भारतीय शहरों में एक नई कार और अन्य रखरखाव लागत प्राप्त करने की कीमत बढ़ गई है.