scorecardresearch

दिल्ली में आज भी तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार, जानिए देश में कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather News: आईएमडी ने दिल्ली में शुक्रवार को मध्यम बारिश के साथ बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. गुरुवार की सुबह दिल्ली वालों ने मानसून की पहली बारिश का आनंद लिया.

Weather News Weather News
हाइलाइट्स
  • दिल्ली में जून के महीने में पांच साल बाद इतना पानी बरसा है.

  • शुक्रवार की सुबह भी हल्की बूंदाबांदी से हुई.

  • जानिए देश में कैसा रहेगा मौसम का हाल

दिल्ली में हुई मानसून की पहली बारिश ने मौसम सुहाना बना दिया है. दिल्ली के लोग बीते तीन दिन से भीषण गर्मी का सामना कर रहे थे. इस दौरान अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस बना हुआ था. लेकिन गुरुवार सुबह के बाद से गर्मी से काफी हद तक राहत मिली है. शुक्रवार की सुबह भी हल्की बूंदाबांदी से हुई. मौसम विभाग का अनुमान है कि आज भी दिल्ली के कुछ इलाकों में मध्यम बारिश हो सकती है. 

बारिश के बाद लुढ़का पारा

जून के महीने में गुरुवार को पहली बार ऐसा हुआ जब तापमान 30 डिग्री के नीचे रहा. इससे पहले 19 जून को हुई बारिश और बादलों के बाद अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉड किया गया था.  वहीं दिल्ली में जून के महीने में पांच साल बाद इतना पानी बरसा है. 24 घंटे के भीतर ही दिल्ली केअधिकतम तापमान में 11 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले एक हफ्ते तक मौसम का मिजाज इसी तरह का बना रहेगा.
 

सप्ताह भर चलेगा मानसूनी बारिश का सिलसिला

दिल्ली में मानसून की पहली बारिश ने ही सैकड़ा जमा दिया. गुरुवार को दो मौसम केंद्रो पर सौ मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग का अनुमान हैकि अगले सप्ताह भर तक बादल, बूंदाबांदी और बारिश का यह क्रम बना रहेगा. शुक्रवार को अलग-अलग इलाकों में मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है.

 

बिहार-झारखंड समेत इन राज्यों में बारिश

मुंबई के कुछ हिस्सों में बारिश का कहर जारी है. तमिलनाडु में भारी बारिश के बीच सड़कों पर पानी भर गया. कर्नाटक के उडुपी जिला प्रशासन ने भारी बारिश की वजह से 1 जुलाई को सभी आंगनवाड़ी केंद्रों, स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की है. मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और उत्तरी केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. बिहार में अगले सात दिनों तक दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय रहने के आसार नजर आ रहे हैं. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बारिश का सिलसिला जारी है.