scorecardresearch

Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR में और बढ़ेगी गर्मी! आने वाले दिनों में मौसम रहेगा शुष्क, होली पर तापमान 38 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान

आने वाले दिनों में तापमान लगातार बढ़ने की उम्मीद है. सोमवार से आसमान साफ ​​रहने का अनुमान है, जिससे दिन में तापमान बढ़ सकता है जबकि न्यूनतम तापमान में कमी देखी जा सकती है.

Delhi Weather Update Delhi Weather Update
हाइलाइट्स
  • आने वाले दिनों में लगातार बढ़ता जाएगा तापमान

  • होली के मौके पर नहीं रहेगी ठंड

Delhi-NCR Weather Update: राजधानी दिल्ली और NCR में आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ने वाली है. साथ ही मौसम भी शुष्क रहने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस हफ्ते के आखिर तक अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने संकेत दिया है कि इस सप्ताह के दौरान किसी पश्चिमी विक्षोभ की आशंका नहीं है और आसमान साफ ​​रहने का अनुमान है, जिससे दिन में तापमान बढ़ सकता है और गर्मी हो सकती है. 

अधिकतम तापमान 30 डिग्री किया गया दर्ज 

रविवार को न्यूनतम तापमान गिरकर 11.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो सामान्य सीमा से थोड़ा कम है. जबकि एक दिन पहले यह 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इस बीच, अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य सीमा से थोड़ा कम है, जबकि पिछले दिन यह 30.3 डिग्री सेल्सियस था. विशेष रूप से, अक्षरधाम मंदिर के पास स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में शहर में सबसे अधिक तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

सम्बंधित ख़बरें

तापमान बढ़ने की है उम्मीद 

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने कहा है कि आने वाले दिनों में तापमान लगातार बढ़ने की उम्मीद है. सोमवार से आसमान साफ ​​रहने का अनुमान है, जिससे दिन में तापमान बढ़ सकता है जबकि न्यूनतम तापमान में कमी देखी जा सकती है. इसका कारण है कि उत्तर-पश्चिमी हवाएं, जो शुष्क हैं, के कारण आर्द्रता (Humidity) कम हो सकती है. हालांकि, इससे पूरे तापमान पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है. 

आईएमडी के अनुसार, सोमवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान: 31 और 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. बुधवार तक, अधिकतम तापमान लगभग 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है. वहीं होली (25 मार्च) तक अधिकतम तापमान 38 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है. 

AQI रहेगा मीडियम 

मौसम की मार झेलने के बावजूद दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'मध्यम' श्रेणी में बनी हुई है. 0 से 500 के पैमाने पर मापा गया वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 193 रहा, जबकि एक दिन पहले यह 167 दर्ज किया गया था. प्रदूषण निगरानी एजेंसियों का अनुमान है कि सोमवार से बुधवार तक AQI मध्यम रहेगा. हालांकि, उन्होंने चेतावनी दी है कि अगले छह दिनों में हवा की गुणवत्ता खराब होकर 'खराब से मध्यम' श्रेणी में पहुंच सकती है.