scorecardresearch

दिल्ली मेट्रो से गुड न्यूज, जल्द ही पिंक लाइन पर बिना ड्राइवर के दौड़ेगी मेट्रो

पिंक लाइन पर ड्राइवरलेस ट्रेन का संचालन शुरू होने के बाद DMRC का कुल ड्राइवरलेस नेटवर्क लगभग 96 किलोमीटर होगा. ये दुनिया के कुल ड्राइवरलेस मेट्रो नेटवर्क का 9 प्रतिशत  होगा

पिंक लाइन दिल्ली मेट्रो पिंक लाइन दिल्ली मेट्रो
हाइलाइट्स
  • जल्द शुरू होगा पिंक लाइन पर ड्राइवरलेस ऑपरेशन.

  • DMRC का कुल ड्राइवरलेस नेटवर्क लगभग 96 किलोमीटर.

दिल्ली मेट्रो अब बिना ड्राइवर के ट्रेन चलाएगी.  जी हां, रेल कॉरपोरेशन (DMRC) इस साल के अंत तक अपने सबसे लंबे कॉरिडोर-पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) पर ड्राइवरलेस ट्रेन चलाएगा. पिंक लाइन के जुड़ने से, डीएमआरसी का ड्राइवरलेस नेटवर्क, जिसमें वर्तमान में 37 किलोमीटर लंबी मैजेंटा लाइन (बॉटनिकल गार्डन-जनकपुरी पश्चिम) शामिल है, दुनिया के सबसे लंबे स्वचालित (Automated) मेट्रो नेटवर्क का हिस्सा बन जाएगा.  

सूत्रों के मुताबिक, DMRC ने सिग्नलिंग का काम पूरा कर लिया है और मेट्रो रेल सेफ्टी कमिश्नर इस हफ्ते अनअटेंडेड ट्रेन ऑपरेशंस (UTO) के लिए कॉरिडोर का निरीक्षण करेंगे. यूटीओ मोड में चालक रहित संचालन सीएमआरएस से सुरक्षा मंजूरी के बाद संभव होगा और उम्मीद है कि यह इस साल के अंत तक ये शुरू हो जाएगा. डीएमआरसी ने पिछले साल 28 दिसंबर को बड़ी शुरुआत की, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैजेंटा लाइन पर देश की पहली पूरी तरह से स्वचालित ड्राइवरलेस ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाई.उम्मीद की जा रही थी कि कुछ महीनों में 58.4 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पर ड्राइवरलेस ऑपरेशन भी शुरू हो जाएगा.

दुनिया के इन शहरों में चलती है ड्राइवरलेस मेट्रो-

  • सिंगापुर
  • शंघाई
  • कुआलालंपुर
  • दुबई
  • वेंकूवर

2023 तक पूरा हो जाएगा एक्स्टेन्शन 

हालांकि, मैजेंटा लाइन के विपरीत, पिंक लाइन त्रिलोकपुरी में एक मिसिंग लिंक के कारण हाल तक दो अलग-अलग सेक्शन  में संचालित होती थी. इस साल अगस्त में इस लिंक को कवर किया गया और पूरे कॉरिडोर पर बिना किसी रुकावट के ट्रेन की आवाजाही आखिरकार शुरू हो सकी. डीएमआरसी इस सेक्शन को कॉरिडोर के बाकी अत्याधुनिक सिग्नलिंग सिस्टम के साथ इंटीग्रेट कर रहा है, जो स्वचालित चालक रहित संचालन की अनुमति देता है. पिंक लाइन पर ड्राइवरलेस ट्रेन का संचालन शुरू होने के बाद DMRC का कुल ड्राइवरलेस नेटवर्क लगभग 96 किलोमीटर होगा. ये दुनिया के कुल ड्राइवरलेस मेट्रो नेटवर्क का 9 प्रतिशत  होगा. जिसे दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण की परियोजना के तहत बनाया जा रहा है. कॉरिडोर का 12.5 किलोमीटर लंबा मौजपुर-मजलिस पार्क विस्तार 2023 तक पूरा हो जाएगा, तो ड्राइवरलेस नेटवर्क 100 किलोमीटर लंबा हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें: