scorecardresearch

दिल्लीवासियों के लिए गुड न्यूज़! फ्री में कर सकेंगे Electric Bus में सफर, 24 मई को केजरीवाल दिखाएंगे हरी झंडी 

देश इलेक्टिक वाहनों पर जोर दे रहा है ताकि प्रदूषण और पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता कम की जा सके. अभी तक दिल्ली में दो इलेक्ट्रिक बसें ही चल रही है, नई 150 बसों के शुरू होने इनकी संख्या बढ़कर 152 हो जाएगी. इन सभी बसों में लोग सफर कर सकेंगे.

Electric Buses Electric Buses
हाइलाइट्स
  • दूसरी सभी बसों से बेहतर इलेक्ट्रिक बसें 

  • 1500 बसें शुरू करने की हुई थी घोषणा 

दिल्ली के लोगों के लिए खुशखबरी है. 24 मई से राजधानी में लोग इलेक्ट्रिक बसों में यात्रा कर सकेंगे, वो भी फ्री. दरअसल, दिल्ली सरकार 150 इलेक्ट्रिक बसें शुरू करने वाली है. खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इन बसों को शुरू करने वाले हैं. जानकारी का मुताबिक, 24 मई से इन बसों को शुरू कियो जाना है, और अगले 3 दिनों तक यात्री फ्री में इनमें यात्रा कर सकेंगे.   

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, अभी तक दिल्ली में दो इलेक्ट्रिक बसें ही चल रही है, नई 150 बसों के शुरू होने इनकी संख्या बढ़कर 152 हो जाएगी. इन सभी बसों में लोग सफर कर सकेंगे. 

1500 बसें शुरू करने की हुई थी घोषणा 

आपको बताते चलें कि दिल्ली सरकार 24 मई को 150 नई इलेक्ट्रिक बसें शुरू करने जा रही है. 24 मई से 26 मई तक लोग इनमें फ्री में यात्रा कर सकेंगे. दरअसल, जनवरी में, दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा था कि दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) जल्द ही 1,500 इलेक्ट्रिक बसों को शुरू करने वाला है. जसिके बाद राष्ट्रीय राजधानी इतने बड़े पैमाने पर ई-बसों को अपनाने वाला पहला राज्य बन जाएगा. 

अशोक गहलोत ने ट्वीट करते हुए लिखा था, "डीटीसी जल्द ही द ग्रैंड चैलेंज के हिस्से के रूप में 1500 ई-बसों को तैनात करेगा. कन्वर्जेंस सीईएसएल ने आरएफपी की घोषणा की है. दिल्ली ऐसा पहला राज्य होगा जो इस तरह के पैमाने पर ई-बसों को अपनाएगा."

दूसरी सभी बसों से बेहतर इलेक्ट्रिक बसें 

गौरतलब है कि देश इलेक्टिक वाहनों पर जोर दे रहा है ताकि प्रदूषण और पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता कम की जा सके. इलेक्ट्रिक बसें काफी एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस हैं. इनमें एयर कंडीशनर से लेकर सीसीटीवी कैमरे, रैंप सुविधाएं, पैनिक बटन और व्हीलचेयर जैसी सुविधाएं भी दी गई हैं.