scorecardresearch

Har Ghar Tiranga campaign : सरकार का बड़ा ऐलान, झंडे बेचने के लिए 15 अगस्त तक हर दिन खुले रहेंगे पोस्ट ऑफिस

75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लोगों को अपने घरों में 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है.

रविवार को भी खुले रहेंगे पोस्ट ऑफिस रविवार को भी खुले रहेंगे पोस्ट ऑफिस
हाइलाइट्स
  • रविवार को भी खुले रहेंगे पोस्ट ऑफिस

सरकार ने कहा है कि 'हर घर तिरंगा अभियान' के तहत राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री और वितरण की सुविधा के लिए 15 अगस्त से पहले पूरे देश में सभी डाकघर खुले रहेंगे. रविवार, 9 अगस्त और 14 अगस्त को हर डाकघर में कम से कम एक काउंटर खुला रहेगा. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अभियान की शुरुआत के बाद, सभी डाकघर तिरंगे की बिक्री कर रहे हैं. 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लोगों को अपने घरों में 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है.

ई-कॉमर्स वेबसाइटों के साथ सरकार का करार

सभी लोगों तक झंडे पहुंच सकें इसलिए सरकार ने विभिन्न ई-कॉमर्स वेबसाइटों और स्वयं सहायता समूहों के साथ भी करार किया है. एक ऑनलाइन आदेश epostoffice@indiapost.gov.in पर रखा जा सकता है या झंडा खरीदने के लिए डाकघर से सीधे संपर्क किया जा सकता है.
 
जानकारी के मुताबिक झंडे तीन साइज में उपलब्ध हैं, जिनकी कीमत 25 रुपये, 18 रुपये और 9 रुपये है. पिछले महीने, सरकार ने सूर्यास्त के बाद भी तिरंगे को फहराने की अनुमति देने के लिए "ध्वज संहिता" में संशोधन किया और पॉलिएस्टर, कपास, ऊन और खादी सामग्री से बने झंडों के साथ-साथ पहले हाथ से काते या हाथ से बुने हुए झंडों की अनुमति दी. 

ये भी पढ़ें :