scorecardresearch

Indian Railway: रेलवे दे रहा यात्रियों को 20 रुपए में 5 स्टार होटल जैसे कमरे में ठहरने की सुविधा, जानिए कैसे करें बुकिंग और क्या है खासियत ?

यदि आपकी ट्रेन लेट हो गई है और स्टेशन पर आप ठहरना चाहते हैं तो आपके भारतीय रेलवे के रिटायरिंग रूम में लग्जरी होटल की सारी सुविधाएं मिल जाएंगी. 24 घंटे के लिए सिर्फ 20 रुपए चार्ज लगेगा. इसके लिए आपके पास कन्फर्म या आरएसी टिकट होना चाहिए.

railway platform retiring room (photo tweeter) railway platform retiring room (photo tweeter)
हाइलाइट्स
  • कोहरे के कारण लंबी दूरी की कई ट्रेनें घंटों चल रही हैं लेट

  • एक से लेकर 48 घंटे तक के लिए बुक करा सकते हैं कमरा

कोहरे के कारण लंबी दूरी की कई ट्रेनें घंटों लेट चल रही हैं. ऐसे में यात्रियों को स्टेशन पर लंबे वक्त तक इंतजार करना पड़ रहा है. रेलवे प्लेटफॉर्म पर ठंड में ठिठुरने के बजाए आप 20 से 50 रुपए खर्च कर रिटायरिंग रूम में अपनी रात आराम से बिता सकते हैं. यहां पर आपको 5 स्टार होटल जैसे कमरे में ठहरने की सुविधा मिलेगी. अगर आपके पास कंफर्म या आरएसी टिकट है तो आप आसानी ने रिटायरिंग रूम की बुकिंग कर सकते हैं.
 
किराया
IRCTC की तरफ से पीएनआर नंबर के आधार पर अलॉट क‍िए जाने वाले र‍िटायर‍िंग रूम के ल‍िए 20 रुपए चार्ज 24 घंटे के लिए होता है. डोरमेट्री के ल‍िए आपको 10 रुपए देना होते हैं. यद‍ि आपको 24 घंटे से ज्‍यादा रुकना पड़े तो आपको 48 घंटे का चार्ज 40 रुपए देना होगा. इन कमरों को अध‍िकतम एक घंटे से लेकर 48 घंटे तक के लिए बुक कराया जा सकता है.आप अपनी सुविधा के मुताबिक एसी और नॉनएसी कमरे की बुकिंग कर सकते हैं. 

ऐसे करें बुकिंग
कंफर्म टिकट या RAC टिकट के साथ आप रेलवे की रिटायरिंग रूम की बुकिंग आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको रेलवे की वेबसाइट https://www.rr.irctctourism.com/#/home पर क्लिक करना होगा। PNR नंबर की मदद से आपकी बुकिंग होगी. यहां बता दें कि एक पीएनआर नंबर पर एक ही कमरे की बुकिंग होगी. ट्रेन टिकट , आधार या पैन कार्ड की मदद से आप मोबाइल फोन की मदद से इसे बुक कर सकते हैं.

बड़े स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम की व्‍यवस्‍था
दिल्ली, मुंबई, चेन्‍नई, कोलकाता और पुणे जैसे बड़े स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम की व्‍यवस्‍था रहती है. आप टिकट के पीएनआर नंबर के माध्‍यम से र‍िटायर‍िंग रूम को बुक कर सकते हैं. रिटायरिंग रूम एसी और नॉन एसी दोनों ही तरह के होते हैं. रिटायरिंग रूम फर्स्‍ट कम फर्स्‍ट सर्व के आधार पर आपको अलॉट होगा. अगर रिटायरिंग रूम फुल हैं तो आपका नाम वेटिंग लिस्ट में रहेगा और जैसे ही कमरे खाली होंगे, आपकी बुकिंग अपग्रेड हो जाएगी.